विदेश मंत्री एस जयशंकर ने रूस-यूक्रेन जंग को रुकवाने में भारत की भूमिका स्‍पष्‍ट की, बताया चार पॉइंट फॉर्मूला

Exclusive

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बीते दो महीने में मॉस्को और कीव की यात्राओं के बारे में बताते हुए जयशंकर ने राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल के मौजूदा रूस दौरे का भी जिक्र किया. उन्‍होंने कहा, “हम नहीं मानते कि विवादों को युद्ध के जरिए सुलझाया जा सकता है. जब कोई चर्चा होती है, तो हमारा मानना ​​है कि रूस को इसमें शामिल होना चाहिए. जहां तक ​​भारत का सवाल है, यह रूस और यूक्रेन की इच्छा पर निर्भर करता है. हम उनसे लगातार बात करते हैं”

युद्ध पर चीन की रणनीति साबित हुई फ्लॉप

एक तरफ भारत रूस-यूक्रेन जंग को रुकवाने में हर संभव कोशिश कर रहा है। वहीं, दूसरी तरफ इस मामले में चीन का सुस्‍त रुख भी सामने आया. पहले रूसी राष्‍ट्रपति पुतिन और फिर इटली की पीएम जॉर्जिया मेलोनी ने भी यह कहा कि भारत और चीन युद्ध रोकने में भूमिका निभा सकते हैं. दबाव बढ़ने पर चीनी विदेश मंत्रालय का एक खानापूर्ति भरा बयान सामने आया. हालांकि चाह कर भी चीन इस मामले में कुछ नहीं कर सकता. ऐसा इसलिए क्‍योंकि भले ही चीन और रूस के बीच अच्‍छे संबंध हों लेकिन चीन और यूक्रेन के करीबी रिश्‍ते नहीं हैं.

पीएम मोदी का मास्‍टर स्‍ट्रोक

भारत और रूस की दोस्‍ती जगजाहिर है. हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यूक्रेन का दौरा कर एक मास्‍टर स्‍ट्रोक चला था. वो यूक्रेन जाने वाले पहले भारतीय पीएम बने थे. दोनों देशों से करीबी के कारण भारत के पास जो एडवांटेज है, चीन उससे कोसो दूर है. अब पीएम मोदी ने अजित डोभाल को बिना देरी किए मॉस्‍को के दौरे पर भेज दिया है तकि जल्‍द से जल्‍द शांति बहाली की जा सके.

साभार सहित