फोर्ब्‍स ने जारी की एशिया की टॉप 20 बिजनेस वूमेन की लिस्‍ट, भारत से 3 नाम शामिल

Business

एशिया के 20 महिला उद्यमियों की सूची में भारत के तीन बिजनेस वूमेन- स्‍टील अथोरिटी ऑफ इंडिया के चेयरपर्सन सोमा मंडल, एमक्योर फार्मा के इंडिया बिजनेस में एग्जिक्यूटिव डायरेक्टर नमिता थापर और होनासा कंज्यूमर की को-फाउंडर और चीफ इनोवेशन ऑफिसर गजल अलघ शामिल हैं।

नमिता थापर कौन हैं

नमिता थापर भारत भारत की मल्टीनेशनल फार्मेसी कंपनी एमक्योर फार्मास्युटिकल्स के चीफ एग्जिक्यूटिव ऑफिसर हैं, जिन्‍होंने कोविड-19 और बाजार में गिरावट के बाद भी बिजनेस को आगे बढ़ाया है। नमिता थापर की पहचान कॉर्पोरेट जगत में बड़ी हस्‍ती के रूप में है। ये फेमस टेलीविजन बिजनेस रियेलिटी शो ‘शार्क टैंक इंडिया सीजन 1’ की जज भी रह चुकी हैं।

कौन हैं सोमा मंडल?

सोमा मंडल ने 1 जनवरी, 2021 को स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (सेल) के चेयरपर्सन के रूप में पदभार संभाला था। सोमा मंडल चेयरपर्सन होने के साथ ही सेल की फक्‍शंनल डायरेक्‍टर भी हैं। कोविड-19 के दौरान बजार में सुस्‍ती के बावजूद, इन्‍होंने कंपनी को गिरने से संभाला है।

कौन हैं गजल अलघ

गजल अलघ एक भारतीय उद्यमी,व्यवसायी हैं। वह फेमस सौंदर्य ब्रांड मामाअर्थ(Mama Earth) की सह-संस्थापक हैं। यह कंपनी स्वास्थ्य, तंदुरुस्ती और फिटनेस उत्पादों बेचती है। उन्होंने 2021 में एक टेलीविजन बिजनेस रियलिटी शो शार्क टैंक इंडिया सीजन 1 की जज रह चुकी हैं। गजल अलघ, TheDermaCo के संस्थापक भी हैं।

इस लिस्‍ट में किन देशों की महिला उद्यमी शामिल

एशिया के 20 महिला उद्यमियों की सूची में ऑस्ट्रेलिया, चीन, दक्षिण कोरिया, इंडोनेशिया, जापान, सिंगापुर, दक्षिण कोरिया, ताइवान और थाईलैंड की महिलाएं शामिल हैं।

-एजेंसी