राष्ट्रपति भवन के ऊपर ट्रैकिंग डिवाइस के साथ मिली उड़ती चील, मचा हड़कंप

National

देश की राजधानी दिल्ली से बड़ी खबर आ रही है। देश के सबसे अतिसुरक्षित माने जाने वाले राष्ट्रपति भवन के ऊपर ट्रैकिंग डिवाइस के साथ उड़ रही एक चील के मिलने से दिल्ली पुलिस में हड़कंप मच गया। बताया जा रहा है कि बारिश के बाद यह चील राष्ट्रपति भवन के पार्क में गिरी हुई मिली।

सूचना के बाद मौके पर पहुंची दिल्ली पुलिस ने जांच के दौरान सामने पाया कि चील के शरीर में ट्रैकिंग डिवाइस लगा हुआ था। इसके बाद तुरंत दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल सहित विभिन्न खुफिया एजेंसियों मौके पर पहुंच गईं। फिलहाल जांच शुरू कर दी गई है।

दिल्ली पुलिस की प्राथमिक जांच में पता चला है कि मुंबई के वन्यजीव विभाग द्वारा उसमें ट्रैकिंग डिवाइस लगाया गया था ताकि यह पता चल सके कि चील क्या-क्या कर रही है? यह बेहद गंभीर मामला है।

दिल्ली यूं भी सालभर आतंकियों के निशाने पर रहती है। ऐसे में राष्ट्रपति भवन के ऊपर चील का ट्रैकिंग डिवाइस के साथ उड़ने की घटना सुरक्षा व्यवस्था पर बड़ा प्रश्न चिह्न लगाता है।

बता दें कि नवंबर 2021 में राष्ट्रपति भवन की तैनात सुरक्षा बलों के उस वक्त हाथ-पांव फूल गए, जब एक तेज रफ्तार कार सुरक्षा घेरे को तोड़ती हुई अंदर दाखिल हो गई थी। हाई सिक्योरिटी जोन में सुरक्षा चूक का यह बड़ा मामला सामने आया था।

दरअसल 17 नवंबर 2021 की रात को एक आई 20 कार गेट नंबर-35 में सिक्योरिटी स्टाप चेकिंग को तोड़ते हुए अंदर जा घुसी थी। सुरक्षा बल तुरंत अपनी-अपनी पोजिशन में आ गए। वायरलेस पर मैसेज फ्लैश होते ही दिल्ली पुलिस समेत तमाम सुरक्षा एजेंसियों में हड़कंप मच गया था।

हालात को देखते हुए सभी को 2001 में संसद भवन पर हुए आतंकी हमले जैसी घटना का अंदेशा लगने लगा। ऐसे में दिल्ली पुलिस के कमांडो ने कार का फुर्ती से पीछा किया था। इस कड़ी में कार गेट नंबर-17 से एग्जिट होने के लिए जैसे ही मुड़ी, तभी उसे घेर लिया गया था। कार सवार युवक-युवती को सुरक्षाकर्मियों ने घेरे में लेकर पुलिस के हवाले किया था।

जांच में पता चला था कि कार चला रहा युवक नशे में धुत्त था। कार में मौजूद युवती उसकी गर्लफ्रेंड थी। मामले में कई घंटे तक खुफिया एजेंसियों ने पूछताछ की। जांच के बाद आरोपियों के खिलाफ राष्ट्रपति भवन में ट्रेसपास करने का केस दर्ज कर दोनों को गिरफ्तार कर लिया गया था।

-एजेंसियां