बाढ़ग्रस्‍त बलूचिस्तान ने ठुकराई पाकिस्‍तान सरकार द्वारा जारी की गई मदद

INTERNATIONAL

दरअसल, कृषि मंत्री मीर असदुल्ला बलूच ने प्रांत में बाढ़ पीड़ितों के पुनर्वास के लिए प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ द्वारा घोषित 10 अरब रुपये के अनुदान को ठुकरा दिया। उन्होंने कहा कि ये मदद नुकसान की तुलना में कुछ भी नहीं है। बलूच कृषि मंत्री ने एक समारोह में बोलते हुए कहा कि प्रारंभिक आकलन के अनुसार प्रांत को पहले ही 200 अरब से अधिक का वित्तीय नुकसान हुआ है। पूरे संचार बुनियादी ढांचे और कृषि को मूसलाधार बारिश और भारी बाढ़ ने नष्ट कर दिया है। यह अनुदान प्रांत में विनाश के स्तर की तुलना में कुछ भी नहीं है।

भीषण बाढ़ में 13 लाख लोग बेघर हुए: असदुल्ला बलूच

असदुल्ला बलूच ने नुकसान की तुलना में जारी की गई छोटी राशि के लिए पाकिस्तान सरकार की आलोचना की और कहा कि अगर बलूचिस्तान में परोपकारी लोग पीड़ितों की मदद के लिए दान करते हैं, तो वह राशि अकेले 100 अरब रुपये से अधिक होगी। उन्होंने कहा कि संघीय और प्रांतीय सरकारों को पुनर्वास की चुनौती का सामना करने के लिए मिलकर काम करना चाहिए। उन्होंने कहा कि इस बाढ़ में 13 लाख लोग बेघर हैं। मंत्री ने कहा कि प्रांत को एक एकड़ चावल, प्याज, टमाटर, जौ की फसल और कई फलों के बागों का नुकसान हुआ है, उन्होंने कहा कि इससे सूबे में गरीबी और बेरोजगारी बढ़ेगी।

बाढ़ से बेहाल हुआ पाकिस्तान

डॉन की रिपोर्ट के अनुसार बलूच ने प्रांतीय सरकार को इस्लामाबाद में राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय निकायों से सहायता प्राप्त करने के लिए एक दानदाता सम्मेलन आयोजित करने का सुझाव दिया है। पिछले कुछ हफ्तों में, पाकिस्तान में मूसलाधार मानसूनी बारिश ने एक सदी के लंबे रिकॉर्ड को तोड़ दिया है। कुछ प्रांतों में 30 साल के औसत से पांच गुना से अधिक बारिश हुई है, जिसमें लगभग 400 बच्चों सहित 1200 से अधिक लोग मारे गए हैं। इस अभूतपूर्व बाढ़ ने 1.1 मिलियन से अधिक घरों को बहा दिया है या क्षतिग्रस्त कर दिया है।

-एजेंसी