मां काली देवी को सिगरेट पीते दिखाने पर दिल्ली और यूपी में FIR दर्ज

National

मां काली देवी की तरह कपड़े पहने एक महिला के सिगरेट पीने वाले पोस्टर और वीडियो पर विवाद बढ़ता जा रहा है. इस मामले में अब दिल्ली और उत्तर प्रदेश पुलिस ने एफ़आईआर दर्ज कर ली है.

उत्तर प्रदेश पुलिस ने आपराधिक षड्यंत्र, जानबूझकर धार्मिक भावनाएँ आहत करने, शांति को भंग करने की मंशा के आरोपों के तहत फ़िल्म निर्माता लीना मणिमेकलई के ख़िलाफ़ मामला दर्ज किया है. लखनऊ के हज़रतगंज में ये मामला दर्ज हुआ है.

एसीपी अखिलेश सिंह ने एफ़आईआर किए जाने की पुष्टि की है. राजधानी दिल्ली में पुलिस की आईएफ़एसओ यूनिट ने भी आईपीसी की धारा 153ए और 295ए के तहत एफ़आईआर दर्ज की है.

लीना मणिमेकलई ने अपनी फ़िल्म ‘काली’ का पोस्टर 2 जुलाई को ट्वीट किया था. उनके अनुसार ये एक परफॉर्मेंस डॉक्यूमेंट्री है.

कनाडा में भारतीय उच्चायोग ने भी सोमवार को इस पोस्टर पर विरोध जताया था. कनाडा के अलावा भारत में इस पोस्टर का विरोध हो रहा है.

उच्चायोग ने एक बयान जारी कर कहा, “हमें कनाडा के हिंदू समुदाय के नेताओं की ओर से एक फिल्म के पोस्टर पर देवी-देवताओं के अपमानजनक प्रस्तुतीकरण को लेकर शिकायत मिली है जो टोरंटो के आगा ख़ान म्यूज़ियम के ‘अंडर द टेंट प्रोजेक्ट’ का हिस्सा है.”

“टोरंटो में मौजूद हमारे काउंसुलेट जनरल ने आयोजकों को इन चिंताओं से वाकिफ़ करा दिया है. हमें ये भी जानकारी मिली है कि कई हिंदू समूहों ने कार्रवाई किए जाने की मांग को लेकर कनाडा में प्रशासन से संपर्क किया है. हम कनाडा की सरकार और इवेंट के आयोजकों से ऐसी भड़काने वाली चीज़ें वापस लेने की अपील करते हैं.”

-एजेंसियां