सूडान में और तेज हुई लड़ाई, तमाम देशों ने अपने राजनयिक वापस बुलाए

INTERNATIONAL

सूडान में रविवार को ये संघर्ष नौवें दिन में प्रवेश कर गया लेकिन लड़ाई में उतरे दोनों पक्षों के बीच समझौते के आसार नज़र नहीं आ रहे. सिर्फ ईद के दिन संघर्ष विराम रखा गया था.

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने ट्वीट कर बताया देश के हथियारबंद सेना ने ब्रिटेन के राजयनिक और उनके परिवार वालों को सूडान से निकाल लिया है. सऊदी अरब ने वहां से अपने 157 लोगों को निकाला है.

अमेरिका और ब्रिटेन ने अपने राजयनिकों को खार्तूम से एयर लिफ्ट किया. फ्रांस, जर्मनी, इटली, वेनेजुएला और कनाडा ने अपने लोगों को वहां से निकालने की पुष्टि की है.

हालांकि देश के अंदर सूडानी नागरिक भी सुरक्षित जगहों की ओर भाग रहे हैं. कई लोग जान का जोखिम लेकर ख़तरनाक सड़कों को पार करते हुए मिस्र पहुंच रहे हैं.

एसोसिएडेट प्रेस की मुताबिक़ सूडान के संघर्ष में अब तक 420 लोगों की मौत हो चुकी है. इनमें 264 नागरिक हैं. 3700 लोगों के घायल होने की भी ख़बर है. सूडान में संघर्ष ने अब भीषण रूप ले लिया है.

रैपिड सपोर्ट फोर्सेज ने कहा है कि उसके हथियारबंद लड़ाकों ने काफोरी और खार्तूम से सटे इलाके में हवाई हमले किए हैं. सेना की ओर से फ़िलहाल कोई बयान नहीं आया है.

Compiled: up18 News