आज भी थ्रीडी मॉडलिंग में इन सॉफ्टवेयर्स की कायम है बादशाहत

Cover Story

एक अच्छे 3D मॉडलिंग सॉफ्टवेयर की मदद से आप न केवल बेतरीन 3D आर्ट क्रिएट कर सकते हैं, बल्कि अपनी थ्री डी मॉडलिंग स्किल को भी सुधार सकते हैं। 3D मॉडलिंग इंडस्ट्री काफी तेजी से विकसित हो रही है। यदि आप कंप्यूटर ग्राफिक की इस दुनिया में प्रवेश करना चाहते हैं तो पहले पॉपुलर टूल्स और एप्लीकेशन का अनुभव होना जरूरी है। आज हम आपको 3D मॉडलिंग के कुछ ऐसे सॉफ्टवेयर्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो थोड़े पुराने जरूर हैं, लेकिन उनकी मांग आज भी काफी ज्यादा है।

Maya

बेस्ट 3D मॉडलिंग सॉफ्टवेयर की इस श्रेणी में Maya को सर्वश्रेष्ठ सॉफ्टवेयर माना जाता है। कंम्प्यूटर ग्राफिक्स के मामले में माया 3D मॉडलिंग के लिए फीचर और टूल का शानदार सेट प्रदान करता है। हालांकि इसका पावरफुल ऐप नौसिखियों के लिए नहीं है। इसका टूलसेट काफी जटिल है, जिसे सीखने में थोड़ा समय लग सकता है।

ZBrush

ZBrush मूर्तिकला और मॉडलिंग के लिए एक शानदार सॉफ्टवेयर है, जो किसी क्रिएशन का ऑर्गेनिक रूप बनाने में बहुत कारगर माना जाता है। इसका यूजर इंटरफेस काफी मुश्किल हो सकता है, इसलिए अगर आप इसमें कुशल बनना चाहते हैं तो आपको हर दिन नियमित प्रयास करना होगा।

Cinema 4D

Maxon के Cinema 4D का इस्तेमाल काफी समय से इंडस्ट्री में हो रहा है। मोशन ग्राफिक्स, विजुअलाइजेशन और इलस्ट्रेशन की दुनिया में इसे काफी उपयोगी माना जाता है। सिनेमा 4D का पैरामीट्रिक मॉडलिंग टूलसेट बहुत अच्छा है और आप इसकी फंक्शनैलिटी को उचित दाम की पेड सर्विस के साथ बढ़ा सकते हैं।

Autodesk 3ds Max

ऑटोडेस्क थ्री डी मैक्स PC के लिए एक 3D कंप्यूटर ग्राफिक्स प्रोग्राम है। इसका प्रयोग मुख्य रूप से टीवी प्रोडक्शन और फीचर फिल्म या आर्किटेक्चरल और प्रोडक्ट विजुअलाइजेशन के क्षेत्र में किया जाता है। Maya सॉफ्टवेयर की तरह 3ds मैक्स 3D मॉडलिंग के साथ-साथ फ्लूड सिमुलेशन और एनीमेशन के लिए एक बेहतर टूलसेट प्रदान करने का दावा करता है।

– एजेंसी