क्या आप जानते हैं! फ्लाइट के दौरान एयर होस्‍टेस करती हैं कुछ खास कोडवर्ड में बातें…

Cover Story

एयर होस्टेस के पास खचाखच भरा विमान में भी उन लोगों के साथ बातचीत करने का तरीका जानती हैं, जिन्हें वे उड़ान में पसंद करती हैं। फ्लाइट में कई निजी स्थान नहीं हैं जहां वे इस बारे में बात कर सकें कि किस यात्री ने उनका ध्यान आकर्षित किया है। ऐसे में वह इस बारे में एक खास भाषा में बात करती हैं, जो यात्रियों को समझ ना आए। न्यूज़ 18 ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि वो कौन से शब्द हैं, जिसका इस्तेमाल एयरलाइन स्टाफ करता है।

ऑस्ट्रेलियन एयरलाइंस का हिस्सा रहे स्वर्गीय ओवेन बेडॉल ने 2014 में अपनी आत्मकथा कन्फेशन ऑफ ए क्वांटास फ्लाइट अटेंडेंट में इस बारे में कई जानकारियां दी हैं। ऑस्ट्रेलियाई लेखक ओवेन ने लोगों को फ्लाइट की आंतरिक कार्यप्रणाली की एक झलक देते हुए बताया कि कैसे चालक दल एक के सदस्य दूसरे के लिए अपनी भावनाओं को व्यक्त करते हैं।

बोर्ड पर सबसे अच्छे यात्री को दिया जाता है ये नाम

ओवेन बेडॉल ने बताया है कि विमान में यात्रा के दौरान अगर आपको ‘बॉब’ नाम सुनने को मिलता है तो इसका मतलब है कि फ्लाइट अटेंडेंट के मन में आपके लिए भावनाएं पैदा हुई हैं। बेडडॉल के अनुसार, इसका मतलब है बोर्ड पर सबसे अच्छा। एयर होस्टेस इस शब्द का इस्तेमाल अपने साथियों को एक आकर्षक दिखने वाले यात्री की उपस्थिति के बारे में जानकारी देने के लिए करती हैं।

सभी एयरलाइन में एक जैसे शब्द हों, ये जरूरी नहीं है। अलग-अलग एयरलाइनों में अलग शब्द हो सकते हैं। तकरीबन हर क्रू के पास यात्रियों के प्रति अपना आकर्षण व्यक्त करने के लिए एक अलग शब्दकोष है। एलजे नामक एक फ्लाइट अटेंडेंट ने केबिन क्रू सदस्यों के बीच “कॉकपिट कॉनवो” का खुलासा करते हुए बताया था कि कैसे उन्होंने एक-दूसरे के लिए अपनी भावनाओं को व्यक्त किया।

एलजे ने बताया था कि उसके सहकर्मियों ने सबसे आकर्षक यात्रियों के बारे में जानकारी देने के लिए गुप्त कोड के साथ बातचीत की।

-एजेंसी