एलन मस्क ने कहा, डॉनल्ड ट्रंप पर लगा ट्विटर प्रतिबंध हटाएंगे

Business

टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने फाइनेंशियल टाइम्स को दिए गए इंटरव्यू में कहा कि वह पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप पर लगा ट्विटर प्रतिबंध हटाएंगे.

44 अरब डॉलर में ट्विटर को खरीदने की डील करने वाले एलन मस्क खुद को ‘फ्री स्पीच’ का समर्थक बताते हैं. और इससे पहले भी कई मौकों पर ट्रंप को प्लेटफॉर्म से हमेशा के लिए प्रतिबंधित करने के फ़ैसले की आलोचना कर चुके हैं.

फाइनेंशियल टाइम्स को दिए गए इंटरव्यू में उन्होंने ट्रंप पर लगे बैन को हटाने की अपनी राय के पीछे तर्क देते हुए कहा, “ट्रंप के ट्विटर पर वास्तविक फॉलोवर हैं जो उन्हें फॉलो करते हैं, इनमें बॉट या फेक फॉलोवर नहीं है. ऐसे में उन्हें प्लेटफॉर्म से हटा देना उन तमाम यूजर्स के ट्विटर में यकीन को कमज़ोर करता है. हर किसी को अपनी बात कहने का हक़ है.”

“अगर कोई ट्वीट या पोस्ट विवादित है या लोगों के बीच गलत संदेश पहुंचाती है तो उस ट्वीट को हटा देना चाहिए या उसकी रीच घटा देनी चाहिए. मेरी जैक डोर्सी से इस बारे में बात हुई और वो भी ऐसा मानते हैं कि किसी को पूरी तरह बैन करना ठीक नहीं है. मैं यही कहूंगा की ये एक बेवकूफ़ाना फैसला था.”

अमेरिका के कैपिटल हिल पर 6 जनवरी 2021 को हुई हिंसा के तुरंत बाद ट्रंप का ट्विटर स्थायी रूप से बंद कर दिया गया था. ट्विटर ने अपने फैसले के पीछे “हिंसा को और भड़काने के जोख़िमों” का हवाला दिया था.

हालांकि ट्रंप पहले ही फॉक्स न्यूज़ को दिए इंटरव्यू में कह चुके हैं कि वह ट्विटर पर वापस नहीं आएंगे, भले ही मस्क इसे खरीद लें और उनके अकाउंट को बहाल कर दें.

ट्रंप ने कहा था कि वह ट्रुथ सोशल नाम के खुद के सोशल मीडिया ऐप का इस्तेमाल करेंगे.

-एजेंसियां