लोकसभा चुनाव: पहले फेज में कम वोटिंग प्रतिशत से चुनाव आयोग चिंतित, नई रणनीति बनाई

National

कोशिश तो बहुत हुई मगर…

चुनाव आयोग इस बात को मानता है कि मतदान कम होने का कारण उन्हें बहुत चिंता है। आयोग के एक बड़े अधिकारी ने कहा कि लोगों में चुनाव को लेकर उत्साह तो था लेकिन इतना काफी नहीं था कि वे मतदान केंद्र पर जाकर वोट डाल सकें। उन्होंने बताया कि मतदान बढ़ाने के लिए चुनाव आयोग ने बहुत कोशिशें कीं।

स्वीप कार्यक्रम (SVEEP) के तहत मतदान बढ़ाने की योजना बनाई गई, मशहूर हस्तियों को चुनाव आयोग का दूत बनाकर लोगों को वोट डालने के लिए प्रेरित किया गया, क्रिकेट मैच के दौरान भी लोगों को वोट डालने के लिए जागरूक किया गया और मतदान केंद्रों को भी बेहतर बनाया गया ताकि वोट डालना आसान हो। लेकिन ऐसा लगता है कि ये कोशिशें काफी नहीं रहीं।

तो इन कारणों से नहीं आए वोटर्स

सूत्रों ने हमारे सहयोगी टीओआई को बताया कि चुनाव आयोग कम मतदान के कारणों का विश्लेषण कर रहा है। चुनाव आयोग के पदाधिकारी ने कहा कि इस मुद्दे पर सप्ताह के अंत में होने वाली बैठकों में चर्चा की गई थी और हम मतदान कार्यान्वयन कार्यक्रम के तहत आज शाम तक और अधिक रणनीतियों के साथ सामने आएंगे।

सूत्रों के अनुसार कम मतदान का संभावित कारण गर्मी हो सकती है क्योंकि इस बार मतदान 2019 की तुलना में आठ दिन बाद शुरू हुआ। कई मतदाताओं द्वारा परिणाम को एक पूर्व निष्कर्ष मानते हुए उदासीनता और त्योहार और शादी के मौसम के साथ टकराव को भी फैक्टर माना जा रहा है।

केवल 3 राज्यों में पहले के मुकाबले अधिक मतदान

राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में केवल तीन राज्यों-छत्तीसगढ़, मेघालय और सिक्किम में 2019 की तुलना में अधिक मतदान हुआ। नागालैंड में 57.7 प्रतिशत मतदान हुआ, जो 2019 की तुलना में 25 प्रतिशत से अधिक कम है। मणिपुर में 7.7 प्रतिशत अंक, मध्य प्रदेश में 7 प्रतिशत अंक और राजस्थान और मिजोरम में 6 प्रतिशत अंक की गिरावट दर्ज की गई।

बिहार में सबसे कम 49.2% मतदान दर्ज किया गया। हालांकि इसने चुनाव आयोग को आश्चर्यचकित नहीं किया क्योंकि सर्वेक्षण में वामपंथी उग्रवाद प्रभावित क्षेत्र को शामिल किया गया था, 2019 में मतदान 53.47% था। यूपी में भी इस बार पहले फेज में 66.5 प्रतिशत से घटकर 61.1 प्रतिशत हो गया।

तमिलनाडु में बड़े टिकट अभियान के बावजूद यह प्रतिशत 69.7% से 72.1% तक गिर गया। इसमें डीएमके और भाजपा की तमिलनाडु के मंत्री उदयनिधि स्टालिन की विवादास्पद ‘सनातन धर्म’ टिप्पणी पर बहस भी खास असर नहीं दिखा पाई।

उत्तराखंड में भी मतदाताओं का उत्साह कम देखा गया, जहां मतदान 2019 में 61.5 प्रतिशत से घटकर 57.2 प्रतिशत हो गया। पश्चिम बंगाल, जो एक उच्च-टर्नआउट राज्य रहा है, ने 81.9% पर प्रभावशाली मतदान देखा, लेकिन यह भी 2019 के 84.7% के आंकड़े से कम था।

निर्वाचन आयोग के सूत्रों ने कहा कि उन मतदाताओं की श्रेणी की पहचान करना मुश्किल है जिन्होंने कम मतदान में योगदान दिया हो सकता है।

उन्होंने कहा कि हम मतदाताओं की प्रोफाइल नहीं बनाते हैं और उन्हें अलग-अलग श्रेणियों के रूप में गिनते हैं। ईसी के एक अधिकारी ने कहा कि इसका एकमात्र समाधान उदासीनता को दूर करने और गणना किए जाने के लिए सभी श्रेणियों को प्रोत्साहित करना और तैयार करना है। उम्मीद है कि आयोग 26 अप्रैल को अगले दौर के मतदान से पहले मतदान बढ़ाने की संशोधित रणनीतियों के साथ सामने आएगा।

कम वोटिंग से बीजेपी भी टेंशन में?

सोशल मीडिया में ऐसे भी कयास लगाए जा रहे हैं कि पहले चरण में कम वोटिंग से भारतीय जनता पार्टी भी टेंशन में आ गई है। सोशल मीडिया साइट्स जैसे एक्स पर लो वोटिंग पर्सेंट कम होने पर बीजेपी के हारने की भी बात भी कह रहे हैं। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर ऐसी चर्चा है कि कम वोटिंग पर्सेंट से जीतने का मार्जिन भी कम हो सकता है।

-एजेंसी