चुनाव आयोग की कांग्रेस अध्यक्ष को कड़ी फटकार, आरोपों को भ्रम फैलाने की कोशिश करार दिया

Exclusive

चुनाव आयोग ने वोटिंग के आंकड़ों पर सवाल उठाए जाने और ‘भ्रम’ पैदा करने को लेकर सख्त रुख अपनाया है। आयोग ने अभूतपूर्व कार्रवाई करते हुए कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे को चल रहे लोकसभा चुनाव में बाधा डालने के लिए फटकार लगाई है। चुनाव आयोग ने वोटिंग के आंकड़ों को लेकर खरगे के आरोपों को खारिज करते हुए उसे ‘बेबुनियाद’ और ‘जानबूझकर भ्रम फैलाने की कोशिश’ करार दिया है।

आयोग ने कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष ने चल रहे चुनावों के बीच में वोटर टर्नआउट के आंकड़ों को जारी करने के बारे में बेबुनियाद आरोप लगाए हैं, जो स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनावों के संचालन में भ्रम, गलत दिशा और बाधाएं पैदा करने के लिए तैयार किए गए हैं। आयोग ने आगे कहा कि इस तरह के बयानों से मतदाताओं की भागीदारी पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है और राज्यों में बड़ी चुनाव मशीनरी का मनोबल गिर सकता है।

कांग्रेस अध्यक्ष को दिए गए कड़े शब्दों वाले जवाब में चुनाव आयोग ने उनके बयानों को ‘चुनाव संचालन के महत्वपूर्ण पहलुओं पर आक्रमण’ बताया। आयोग ने कहा कि चुनाव आयोग ‘ऐसी घटनाओं के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए दृढ़ संकल्पित है, जिनका सीधा असर उसके मुख्य जनादेश के क्रियान्वयन पर पड़ता है।’ आयोग ने वोटिंग के आंकड़ों पर खरगे द्वारा विपक्षी गठबंधन I.N.D.I.A. के नेताओं को लिखे गए पत्र का संज्ञान लिया और इसे बेहद अवांछनीय पाया। आयोग ने खरगे के तर्कों को स्पष्ट रूप से खारिज करते हुए उन्हें आक्षेप और बेबुनियाद बताया।

चुनाव आयोग ने जोर देकर कहा कि मतदाता मतदान के आंकड़ों के कलेक्शन और प्रसार में कोई चूक या विचलन नहीं हुआ है; सभी पिछली और वर्तमान प्रक्रियाओं और प्रथाओं का परीक्षण किया गया; और खरगे के दावों को खारिज करने के लिए बिंदुवार जवाब दिए गए।

आयोग ने मतदान के आंकड़े देने में किसी भी तरह की देरी से इंकार किया और बताया कि मतदान के अपडेट किए गए आंकड़े हमेशा मतदान के दिन से ज्यादा रहे हैं। आयोग ने 2019 के आम चुनाव से लेकर अब तक का तथ्यात्मक मैट्रिक्स पेश किया।

आयोग ने कहा कि उसे कांग्रेस के पिछले और वर्तमान गैरजिम्मेदाराना बयानों की श्रृंखला में एक ‘पैटर्न’ दिखाई देता है और इसे ‘परेशान करने वाला’ करार दिया। आयोग ने कहा कि सभी तथ्यों के सामने होने के बावजूद, कांग्रेस अध्यक्ष पक्षपातपूर्ण बयानबाजी करने का प्रयास कर रहे हैं।

चुनाव आयोग ने विशेष रूप से खरगे के इस बयान की निंदा की कि ‘क्या यह अंतिम परिणामों को प्रभावित करने का प्रयास हो सकता है, और कहा कि इससे संदेह और असामंजस्य के अलावा अराजक स्थिति पैदा हो सकती है।

7 मई को मल्लिकार्जुन खरगे ने चुनाव आयोग की तरफ से जारी मतदान आंकड़ों में कथित विसंगतियों पर I.N.D.I.A. के नेताओं को पत्र लिखा।

अपने पत्र में खरगे ने भारतीय जनता पार्टी के नेताओं से मतदान से जुड़े आंकड़ों में विसंगतियों के खिलाफ आवाज उठाने का आग्रह किया, क्योंकि ‘हमारा एकमात्र उद्देश्य जीवंत लोकतंत्र और संविधान की संस्कृति की रक्षा करना है।’ कांग्रेस अध्यक्ष ने आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भारतीय जनता पार्टी मतदान के रुझानों और पहले दो चरणों में अपनी घटती चुनावी किस्मत से ‘स्पष्ट रूप से परेशान’ और ‘हताश’ हैं।

पत्र में कहा गया है, ‘इस संदर्भ में मैं आप सभी से आग्रह करूंगा कि हम सभी को सामूहिक रूप से, एकजुट होकर और स्पष्ट रूप से ऐसी विसंगतियों के खिलाफ आवाज उठानी चाहिए, क्योंकि हमारा एकमात्र उद्देश्य एक जीवंत लोकतंत्र और संविधान की संस्कृति की रक्षा करना है। आइए हम भारत के चुनाव आयोग की स्वतंत्रता सुनिश्चित करें और इसे जवाबदेह बनाएं।’

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक पोस्ट में खरगे ने कहा, ’30 अप्रैल 2024 को, चुनाव आयोग ने 2024 के लोकसभा चुनाव के पहले 2 चरणों के लिए अंतिम मतदाता मतदान डेटा जारी किया। डेटा पहले चरण के मतदान (19) अप्रैल 2024) के 11 दिन बाद और दूसरे चरण (26 अप्रैल 2024) के 4 दिन बाद जारी किया गया। इस संबंध में चुनाव आयोग के लिए हमारा पहला सवाल है – आयोग ने मतदाता मतदान के आंकड़ों को जारी करने में देरी क्यों की? पहले के मौकों पर, आयोग ने मतदान के 24 घंटे के भीतर मतदाता मतदान के आंकड़े प्रकाशित किए हैं। इस बार क्या बदल गया है? राजनीतिक दलों के साथ-साथ राजनीतिक कार्यकर्ताओं द्वारा बार-बार सवाल किए जाने के बावजूद, आयोग देरी को सही ठहराने के लिए कोई स्पष्टीकरण जारी करने में विफल क्यों रहा है?’

उन्होंने आगे कहा, ‘हम आयोग से पूछते हैं प्रथम चरण के लिए, मतदान समाप्ति की तिथि (19.04.2024 को शाम 7 बजे) से लेकर मतदाता मतदान के आंकड़ों के देरी से जारी होने (30.04.2024 को) तक अंतिम मतदाता मतदान में लगभग 5.5% की वृद्धि क्यों हुई है? दूसरे चरण के लिए, मतदान समाप्ति की तिथि (26.04.2024 को शाम 7 बजे) से लेकर आंकड़ों के विलंब से जारी होने (30.04.2024 को) तक अंतिम मतदाता मतदान में लगभग 5.74 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि हुई है?’

उन्होंने कहा, ‘देरी के अलावा, आयोग की तरफ से जारी किए गए मतदान के आंकड़ों में महत्वपूर्ण लेकिन संबंधित आंकड़ों का उल्लेख नहीं किया गया है, जैसे कि प्रत्येक संसदीय क्षेत्र और संबंधित विधानसभा क्षेत्रों में डाले गए वोट।

अगर मतदान के 24 घंटे के भीतर मतदाता मतदान के आंकड़े महत्वपूर्ण आंकड़ों के साथ प्रकाशित किए गए होते, तो हमें पता चल जाता कि क्या निर्वाचन क्षेत्रों में वृद्धि (~ 5% की) देखी गई थी। या केवल उन निर्वाचन क्षेत्रों में जहां सत्तारूढ़ शासन ने 2019 के चुनावों में अच्छा प्रदर्शन नहीं किया था?’ अब तक तीन चरणों में मतदान हो चुका है और 4 और चरण होने हैं। मतगणना 4 जून को होगी।

-एजेंसी