यूपी में स्कॉलरशिप स्कैम को लेकर ईडी की लगातार छापेमारी

Regional

ईडी ने 6 शहरों में 22 ठिकानों पर छापेमारी के दौरान स्कॉलरशिप से जुड़े अहम दस्तावेजों को कब्जे में लिया है। सूत्रों की मानें तो लखलऊ में फैजुल्लागंज क्षेत्र के हाईजिया इंस्टीट्यूटी के साथ विकासनगर के हॉस्टल और जानकीपुरम में संचालक के आवास पर भी छापेमारी की।

फर्रुखाबाद में ओम प्रकाश गुप्ता इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट एंड टेक्नोलॉजी के साथ संचालक प्रभात गुप्ता के लखनऊ स्थित घर पर टीम ने जांच की। वहीं उनके मॉडर्न अल्ट्रासाउंड सेंटर पर दस्तावेज खंगाले।

अहम दस्तावेज जब्त

हरदोई अतरौली के मदारपुर कुकुरा के जीविका कालेज आफ फार्मेसी के दो ठिकानों के साथ बाराबंकी और हैदरगढ़ में बने मेडिकल संस्थानों से जुड़े लोगों के ठिकानों पर भी तलाशी ली। छापेमारी के दौरान बड़ी संख्या में अहम दस्तावेजों में संपत्तियों के कागजात, बैंक खातों और लॉकरों की जानकारी मिली है। नकदी, लैपटॉप और कंप्यूटर भी जब्त किए गए हैं।

फर्जी एडमिशन दिखाकर ‌निकलावा स्कॉलरशिप

ईडी के मुताबिक केंद्र और राज्य सरकार की योजनाओं के तहत स्कॉलरशिप की करोड़ों रुपए की रकम में हेराफेरी की गई थी। इसके लिए मेडिकल संस्थानों ने फर्जी छात्र -छात्राओं को दर्शाकर उनके फर्जी खाते खुलवाए। जिसमें आई स्कॉलरशिप को निजी हितों के लिए निकाल लिया।

Compiled: up18 News