चर्च ऑफ नॉर्थ इंडिया के नागपुर कार्यालय समेत 14 स्थानों पर ED की छापेमारी

National

ईडी के अधिकारियों ने कहा कि यह छापेमारी सीएनआई के जबलपुर डायोसिस के बिशप पीसी सिंह के खिलाफ दर्ज धोखाधड़ी के मामले से संबंधित है।  एक अधिकारी ने बताया कि शहर के सदर इलाके में स्थित प्रोटेस्टेंट संप्रदाय के सीएनआई के कार्यालय की तलाशी ली जा रही है।

सितंबर 2022 में सिंह को उनके खिलाफ एक अपराध दर्ज होने के बाद पूछताछ के लिए महाराष्ट्र के नागपुर हवाई अड्डे पर हिरासत में लिया गया था।  मध्य प्रदेश पुलिस ने उस समय जबलपुर में बिशप के निवास से लगभग 1.6 करोड़ रुपये की भारतीय और विदेशी मुद्राएं बरामद की थीं। सिंह उस समय जर्मनी में थे।

बिशप सिंह के खिलाफ मामला जुलाई 2022 में दर्ज किया गया था, इसमें आरोप लगाया गया था कि वह एक शैक्षिक सोसायटी चलाने में वित्तीय कदाचार में लिप्त थे, जिसके वह अध्यक्ष थे।

ईडी के अधिकारियों ने कहा कि एक जांच से पता चला है कि 2004-05 और 2011-12 के बीच सोसाइटी के विभिन्न संस्थानों की ओर से छात्रों की फीस के रूप में एकत्र किए गए 2.7 करोड़ रुपये कथित तौर पर धार्मिक संस्थानों में स्थानांतरित किए गए थे।

उनका दुरुपयोग किया गया था और बिशप ने व्यक्तिगत जरूरतों के लिए उन्हें खर्च किया था।  उन्होंने बताया कि धन का एक हिस्सा सीएनआई के नागपुर कार्यालय में भी स्थानांतरित किया गया।

Compiled: up18 News