मिट्टी के मटके का पानी स्वास्थ्य के लिए होता है बहुत फायदेमंद

Health

भीषण गर्मी में मिट्टी के मटके यानी घड़ों की भी डिमांड बढ़ गई है। लोग शीतल पेयजल के लिए मटके बढ़-चढ़कर खरीद रहे हैं। मटकों की दुकान पर आजकल लोगों की भीड़ भी ज्यादा देखने को मिल रही है। इस भीषण गर्मी ने मिट्टी के मटके की भी डिमांड बढ़ा दी है। आम व्यक्ति और आर्थिक रूप से कमजोर लोग शीतल पेयजल के लिए घड़े का ही उपयोग कर रहे हैं।

मिट्टी के मटके की भी बड़ी कीमत

जितनी तेजी के साथ गर्मी का प्रकोप बढ़ रहा है, उतनी ही तेजी के साथ मिट्टी के मटके की भी डिमांड बढ़ने लगी है। बाजार में इस समय ₹100 से लेकर ₹150 तक के मिट्टी के मटके बिक रहे हैं। मिट्टी के मटके बेचने वाले लोगों का कहना है कि साधारण मटका सौ रुपए और प्लास्टिक की टोटी से लगा हुआ मटका डेढ़ सो रुपए तक का बिक रहा है।

बढ़ गयी है मटकों की डिमांड

मिट्टी के मटके बेच रहे लोगों का कहना है कि इस भीषण गर्मी में मिट्टी के मटकों की डिमांड तेजी के साथ बड़ी है। इस बार गर्मी भी तय समय से पहले आ गई है जिससे लोग शीतल पेयजल के लिए मटकों की डिमांड कर रहे हैं।

गर्मी के मौसम में पहले लोग पानी को स्टोर करने के लिए मिट्टी के बर्तनों (Clay Pot) का उपयोग करते थे। इसकी वजह यह थी कि मिट्टी के मटके में पानी प्राकृतिक रूप से ठंडा रहता है। मटके का पानी सेहत के लिए अमृत होता है। इसे ऐसे ही अमृत नहीं बोलते, बल्कि वास्तव में मटके का पानी स्वास्थ्य के लिहाज से बहुत फायदेमंद होता है।

मटके का पानी पीने से होने वाले फायदे

नेचुरल कूलिंग – मटके का पानी प्राकृतिक रूप से ठंडा करता है और तापमान को लगभग 5 डिग्री तक कम कर देता है, जिससे रेफ्रिजेरेटेड पानी की आवश्यकता समाप्त हो जाती है। यह गले पर कोमल और पर्यावरण के अनुकूल भी है। सेंसिटिव गले वाली महिलाओं के लिए यह सबसे अच्छा होता है, जो अधिकतर खांसी और सर्दी की शिकार होती है।

कैंसर से बचाव – मटके का पानी सेहत के लिए अधिक फायदेमंद होता है। यह पानी पीने से कैंसर की बीमारी का खतरा बहुत कम हो जाता है।

लू से बचाव – जानकारी के लिए बता दें कि मटके के पानी में मौजूद विटामिन और खनिज शरीर के ग्लूकोज के स्तर को बनाए रखने में साहयता करते है, जो शरीर को ठंडक प्रदान करने का काम करते हैं।

दर्द से राहत – मिट्टी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होने की वजह से यह सूजन, ऐठन और शरीर में दर्द जैसे परेशानियों को राहत देता है, साथ ही यह आर्थराइटिस बीमारी में भी अधिक फायदेमंद है।

त्वचा के रोग – अगर आप मटके का पानी पीते हैं तो इससे आपको त्वचा संबंधित कई समस्या जैसे मुंहासे, फुंसी और फोड़े से निजात मिलेगी। इसके अलावा मटके का पानी पीने से त्वचा में निखार भी आता है।

पाचन होगा बेहतर – अगर आप नियमित तौर पर मटके का पानी का पीते हैं तो इससे आपका पाचन तंत्र अच्छा रहता है। प्लास्टिक की बोतल वाले पानी में प्लास्टिक की अशुद्धियां भी घुल जाती हैं। इसलिए प्लास्टिक की बोतल में रखा पानी सेहत के लिए अच्छा नहीं होता है। मटके के पानी में बहुत सारे रोगों से लड़ने की क्षमता होती है।

ब्लड प्रेशर – मटके का पानी पीने से ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल में रखने में सहायता मिलेगी। यह कॉलेस्ट्रोल की मात्रा को कम करके हार्ट अटैक की संभावनाओं को भी कम कर देता है।

-एजेंसी