अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान निर्मला सीतारमण ने कांग्रेस पर कसा ‘रायता’ तंज

Politics

दरअसल, वित्त मंत्री कांग्रेस और मोदी सरकार के बीच का फर्क बता रही थीं तभी किसी ने बीच में टोका। इस पर निर्मला ने कहा कि प्रोफेसर सौगत राय को मैं याद दिलाना चाहती हूं कि मंत्री नहीं, प्रधानमंत्री राज्यसभा से इंपोर्ट करते थे। डॉ. मनमोहन सिंह को। याद रखिए न। इससे पहले सौगत राय कह रहे थे कि वह राज्यसभा की सदस्य हैं और वहां से मिनिस्टर बनीं। पलटवार में मनमोहन सिंह वाले तर्क पर काफी देर तक सत्तापक्ष के सदस्य हंसते रहे। निर्मला के पास बैठे मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि ये तो सेल्फ-गोल हो गया। वित्त मंत्री ने वैश्विक अर्थव्यवस्था के हालात बताते हुए सरकार के 9 साल का रिपोर्ट कार्ड भी रखा। खास बात यह है कि अंग्रेजी में ज्यादा बोलने वालीं वित्त मंत्री ने आज धुआंधार हिंदी में बोला। I.N.D.I.A गठबंधन पर भी तंज कसा, जिसके बाद विपक्षी सदस्य वॉकआउट कर गए।

कांग्रेस पर ‘रायता’ तंज

निर्मला ने पूर्व आरबीआई गवर्नर रघुराम राजन का जिक्र करते हुए कहा कि 2008 से 2014 के दौरान NPA कहीं नीचे छिप गया लेकिन हमारी सरकार ने उसे निकालकर सुधार किया। उस कारण आज हमारी बैंकिंग में परफॉर्मेंस हो रहा है। इसी दौरान निर्मला ने कहा कि बैंक में फैलाया हुआ आपका ‘रायता’ हम साफ कर रहे हैं। किसी सदस्य ने रायता शब्द को स्पष्ट रूप में दोहराया तो निर्मला ने सिर पर हाथ रखते हुए राजनाथ सिंह की तरह कुछ कहा। इस पर उन्होंने कहा कि ओके है… आप बोलिए।

रायता वाला तंज सुनकर सत्ता पक्ष के सदस्य काफी देर तक हंसते रहे।वित्त मंत्री के भाषण में कई ऐसे मौके आए जब सत्ता पक्ष के सदस्यों ने मेज थपथपाई। उन्होंने कहा कि आज हम दुनिया के सामने स्टैंडर्ड सामने रख रहे हैं। केंद्रीय वित्त मंत्री ने कहा कि UPA ने पूरा एक दशक बर्बाद कर दिया क्योंकि वहां बहुत भ्रष्टाचार और भाई-भतीजावाद था। आज हर संकट और विपरीत परिस्थिति को सुधार और अवसर में बदल दिया गया है। ‘बनेगा, मिलेगा’ जैसे शब्द अब प्रचलन में नहीं हैं। आजकल लोग क्या उपयोग कर रहे हैं? बन गया, मिल गया, आ गया। यूपीए के कार्यकाल के दौरान लोग कहते थे बिजली आएगी, अब लोग कहते हैं बिजली आ गई। उन्होंने कहा गैस कनेक्शन मिलेगा, अब ‘गैस कनेक्शन मिल गया…उन्होंने कहा एयरपोर्ट बनेगा, अब एयरपोर्ट बन गया।

सस्ते होने वाले हैं टमाटर

निर्मला सीतारमण ने कहा कि हमने कोलार मंडी से टमाटर बुक किया है और ये दिल्ली आ रहे हैं। उम्मीद है कि टमाटर के दाम 85 रुपये तक आ जाएंगे। आंध्र प्रदेश में टमाटर के रेट घटने शुरू हो गए हैं। हमने नेपाल से भी टमाटर इंपोर्ट शुरू किया है। नेपाल से पहला लॉट वाराणसी, लखनऊ और कानपुर शुक्रवार तक पहुंच जाएगा।

वित्त मंत्री ने कहा कि तमिलनाडु की पहली महिला विपक्ष की नेता जयललिता की साड़ी विधानसभा में खींची गई थी। उस वक्त वह विपक्ष की नेता थीं। उनकी साड़ी खींची गई थी। डीएमके के सदस्य जयललिता के हाल पर हंस रहे थे। आप कौरव सभा और द्रौपदी की बात कर रहे हैं। क्या डीएमके भूल गई कि आपने जयललिता की बेइज्जती की। उस दिन जयललिता ने शपथ ली थी कि वह तब तक सदन में नहीं आएंगी जब तक सीएम न बन जाएं। दो साल बाद ही वह तमिलनाडु की सीएम बनकर लौटीं।

Compiled: up18 News