आगरा विकास प्राधिकरण की सख्ती से हड़कंप, बकायेदारों ने जमा करा दिए चार करोड़

स्थानीय समाचार

आगरा: विभिन्न योजनाओं में भुगतान न करने वाले 5067 बकाएदारों को आगरा विकास प्राधिकरण (एडीए) ने नोटिस जारी कर दिए हैं। इससे इन बकायेदारों में खलबली मच गई है। विभिन्न योजनाओं में भवन, भूखंड खरीदने के बाद उसका भुगतान न करने पर एडीए ने इन्हें अंतिम नोटिस दिए हैं। नोटिस मिलने के बाद अब तक बकाएदारों ने चार करोड़ रुपये से अधिक का भुगतान जमा कराया है।

विकास प्राधिकरण बकाएदारों के खिलाफ सख्त रुख अपना रहा है। जिन्होंने भुगतान नहीं किया है, उनके खिलाफ कार्रवाई करने की तैयारी है। एडीए उपाध्यक्ष चर्चित गौड़ ने प्राधिकरण की विभिन्न योजनाओं के बकायेदारों से वसूली के लिए पांच टीमें गठित की थीं। इन टीमों ने 4577 बकाएदारों के घरों पर जाकर नोटिस तामील कराए और उन्हें चस्पा भी किया। 490 नोटिस भवन, भूखण्ड और फ्लैट के पते पर बकायेदारों को स्पीड पोस्ट के माध्यम से भेजे गए।

एडीए ने कुल 5067 नोटिस एडीए द्वारा निर्गत किए थे। बकाया धनराशि जमा कराने के लिए 15 फरवरी तक समय दिया गया था। बकाएदारों ने नोटिस मिलने के बाद एक मार्च तक करीब तीन करोड़ रुपए जमा कराए। एडीए का सख्त रुख देकर इस हफ्ते 1.3 करोड रुपए की धनराशि बकाएदारों और जमा करा दी है। बकाएदारों द्वारा अब तक कुल 4.3 करोड़ रुपये जमा कराए जा चुके हैं।

इस बार सम्पत्तियों पर नोटिस चस्पा करने एवं बकाएदारों को उनके घरों पर नोटिस हस्तांतरण करने की एडीए फोटोग्राफी भी कराई है। इससे अब बकाएदारों नोटिस प्राप्त न होने का बहाना भी नहीं बचा है। एडीए की इस कार्रवाई से बकाएदारों में खलबली मची हुई है। बकाया धनराशि जमा नहीं कराने पर प्राधिकरण बकाएदारों के खिलाफ एक्शन लेने की तैयारी कर रहा है।

अब तक के नोटिसों से यह साफ हो गया कि करीब पांच हजार से अधिक सम्पत्तियों का भुगतान बकाया है। आगरा में एडीए द्वारा विकसित कॉलोनियों में यमुनापार में कालिंदी विहार, ताजनगरी फेस वन और फेस टू, शहीद नगर, जवाहरपुरम, इंद्रापुरम, शास्त्रीपुरम समेत अन्य योजनाओं में रह रहे इन बकाएदारों पर किसी के पास आवंटन है तो किसी पर कब्जा रजिस्ट्री है।