UP Weather : पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने के चलते यूपी में मौसम ने ली करवट और कई जिलों में बारिश सहारनपुर में ओलावृष्टि

पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने के चलते यूपी में मौसम ने ली करवट, कई जिलों में बारिश सहारनपुर में ओलावृष्टि

Regional

लखनऊ। यूपी में रविवार को दो पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो गया है। इसके चलते मेरठ समेत पश्चिम उत्तर प्रदेश के जिलों में जोरदार बारिश हुई है। इसके साथ ही तापमान में गिरावट आ गई और नवरात्र से ही गुलाबी ठंड ने ​दस्तक दे दी है। मेरठ समेत पश्चिमी यूपी के कई जिलों में बारिश से तापमान में कमी आई है। वहीं सहारनपुर जनपद में ओलावृष्टि हुई। बिजनौर में तेज बारिश हुई तो मुजफ्फरनगर में भी बारिश जारी है। मेरठ में सुबह से ही धूल भरी तेज आंधी के साथ दिन में ही अंधेरा छा गया और शहर व देहात समेत सभी जगह बूंदाबांदी हुई।

सहारनपुर जनपद में सोमवार की सुबह तेज हवा के साथ बारिश और ओलावृष्टि हुई। शहरी क्षेत्र में केवल बारिश लेकिन गंगोह, नकुड, चिलकाना और सरसावा क्षेत्र में ओलावृष्टि हुई। ओलावृष्टि के बाद जनपद में ठंडक बढ़ गई। उधर सहारनपुर नगर क्षेत्र में सीवर डालने के लिए खुद के सड़कों पर कीचड़ बन गया जिसकी वजह से राहगीरों को खासी परेशानियों का सामना करना पड़ा।

बदला मौसम, बारिश ने बढ़ाई किसानों की मुसीबत

मुजफ्फरनगर में एकाएक बदले मौसम के मिजाज ने किसानों की मुश्किलें बढ़ा दी है। खेतों में जलभराव के कारण सरसों की बुआई लेट होगी। इसके अलावा कोल्हू का संचालन भी रूक गया है। तेज हवा के साथ आई बारिश से तापमान में गिरावट दर्ज की गई। उधर, शहर में जगह-जगह जलभराव हो गया है। सुबह करीब नौ बजे शुरू हुई बारिश जारी है।

बिजनौर जनपद में सोमवार सुबह से ही मौसम में बदलाव हुआ। सुबह साढ़े दस बजे आसमान में काले बादल छा गए थे। बादल छाने से दिन में अंधेरा हो गया। जनपद में बारिश के साथ हवा चलने से मौसम सुहावना हो गया। अंधेरा इतना था कि मानों दिन में ही रात हो गई और वाहन लाइटों के सहारे गंतव्य तक पहुंचे। जिले में कई जगह अच्छी बारिश भी हुई। किसान चिंतित है कि ऐसे मौसम में ओलावृष्टि न हो जाएं।

पिछले कई दिनों से मौसम में थोड़ा थोड़ा बदलाव हो रहा है। रात्रि में ठंड बढ़ी है, लेकिन दिन में सूर्यदेव की तपिस से गर्मी हो रही थी। सोमवार सुबह से ही मौसम के मिजाज में बदलाव देखा गया। आसमान में बादल छाने से सूर्यदेव उनके पीछे छिप गए। सवा दस बजे तो आसमान में काले काले बादल छा गए। घने काले बादल छाने से दिन में अंधेरा रात जैसा नजारा हो गया। गांव व जंगल में भयंकर अंधेरा छाने से लोग परेशान नजर आए। हवा के साथ कहीं बारिश हुई, तो कहीं बूंदाबांदी शुरू हुई। घरों व प्रतिष्ठानों से लोगों ने ये अद्भूत नजारा देखा है।

दिन में पहली बार छाया काला अंधेरा

काला दिन होने से शहर से लेकर गांवों तक काला अंधेरा छा गया। शिक्षिका संजू राणा, रूचि चौधरी ने बताया कि जीवन में ऐसा काला दिन पहली बार देखा है। कक्षा में अंधरा होने से पढ़ाई मुश्किल हो गया। प्रीति का कहना है कि आज जैसा नजारा कभी नहीं देखा।

Compiled: up18 News