उत्तर प्रदेश में आज से शराब और बीयर पीना हुआ महंगा, नई आबकारी नीति लागू

Regional

प्रदेश में शनिवार को 2023-24 के लिए जारी आबकारी नीति लागू होने जा रही है। नई आबकारी नीति का असर देशी शराब और अंग्रेजी शराब दोनों पर देखने को मिलेगा।

नई नीति में कोटा (एमजीक्यू) बढ़ाने के साथ लाइसेंस फीस में वृद्धि की है। साथ ही साथ ही रिन्यूअल फीस और प्रोसेसिंग फीस भी बढ़ाई गई है। एक अधिकारी के मुताबिक देसी शराब का 200 ML का 36 फीसदी तीव्रता वाला पव्वा जो अब तक 65 रुपए का था, वह शनिवार से 70 रुपए का बिकेगा। इसी तरह 42.80 फीसदी तीव्रता वाला 200 एमएल का टेट्रा पैक जो अब तक 75 रुपए का मिलता था, वह कांच की बोतल में 90 रुपए का बिकेगा।

इस बार सरकार ने अंग्रेजी शराब पर अपनी ड्यूटी तय कर रेट तय करने की जिम्मेदारी डिस्टलरियों को दे दी है और देर शाम तक डिस्टलरियों की ओर से रेट लिस्ट जारी नहीं हुई थी। संभावना है कि अंग्रेजी शराब के क्वॉर्टर पर कम से कम पांच रुपए और बोतल पर कम से कम बीस रुपए की वृद्धि हो सकती है। प्रीमियम ब्रैंड की शराब के दामों में ज्यादा बढ़ोत्तरी हो सकती है।

मॉडल शॉप पर शराब पीना भी महंगा

नई नीति लागू होने के बाद मॉडल शॉप पर शराब पीना भी अब महंगा होगा। शराब के दाम तो बढ़ने जा ही रहे हैं। शराब ने मॉडल शॉप पर सालाना फीस दो लाख रुपए से बढ़ाकर तीन लाख रुपए कर दी है। इसके साथ ही लखनऊ, गाजियाबाद और गौतमबुद्धनगर में पांच किलोमीटर की परिधि में आने वाले होटल, रेस्टोरेंट और क्लब बार को विशेष श्रेणी का मानते हुए नई आबकारी नीति में उसकी लाइसेंस फीस बढ़ाई गई है। इससे होटल, रेस्टोरेंट और क्लब बार में शराब अब और मंहगी हो जाएगी।

Compiled: up18 News