DRDO ने किया नई पीढ़ी की आकाश मिसाइल का सफल परीक्षण

National

पूरे आकाश मिसाइल सिस्टम की कार्यक्षमता का किया गया परीक्षण

इस परीक्षण के दौरान पूरे आकाश मिसाइल सिस्टम की कार्यक्षमता का परीक्षण किया गया, जिसमें मिसाइल सिस्टम के आरएफ सीकर, लॉन्चर, मल्टी फंक्शन रडार और कमांड, कंट्रोल और कम्यूनिकेशन सिस्टम का भी परीक्षण किया गया। इंटीग्रेटेड टेस्ट रेंज, चांदीपुर में लगे रडार्स, टेलीमेट्री और इलेक्ट्रो ऑप्टिकल ट्रैकिंग सिस्टम से जो डाटा इकट्ठा हुआ, उससे भी नई पीढ़ी के आकाश मिसाइल सिस्टम की क्षमता का परीक्षण भी सफल रहा। डीआरडीओ के साथ ही भारतीय वायुसेना के अधिकारियों की मौजूदगी में यह परीक्षण किया गया।

रक्षा मंत्री ने दी बधाई

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने नई पीढ़ी की आकाश मिसाइल के सफल परीक्षण के लिए डीआरडीओ, भारतीय वायुसेना, बीडीएल और बीईएल जैसी सरकारी कंपनियों को बधाई दी। उन्होंने कहा कि इस मिसाइल के सफल परीक्षण से हमारी हवाई सुरक्षा की क्षमताओं में और ज्यादा इजाफा होगा।

हवाई हमलों से मिलेगी सुरक्षा

आकाश मिसाइल जमीन से हवा में मार करने वाली मिसाइल है। यह कम रेंज की मिसाइल है, जो हवाई खतरों को पहचानने और उन्हें तबाह करने के लिए डिजाइन की गई है। नई पीढ़ी का आकाश मिसाइल सिस्टम ऑटोनोमस मोड पर एक समय में कई टारगेट को भेदने में सक्षम है। इस मिसाइल सिस्टम को इलेक्ट्रोनिक काउंटर-काउंटर मीजर्स के आधार पर विकसित किया गया है। इसे भारतीय वायुसेना के साथ ही भारतीय थल सेना के लिए विकसित किया गया है।

-एजेंसी