जापान में स्वास्थ्य नवाचार पर जी 7 मंत्रिस्तरीय बैठक को डॉ मनसुख मंडाविया ने किया संबोधित

Exclusive

प्रबंधन की निगरानी की है

डिजिटल स्वास्थ्य में भारत की उपलब्धियों पर प्रकाश डालते हुए, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कहा, “भारत के कोविड-19 वैक्सीन वितरण प्लेटफॉर्म, को-विन ने देश भर में 2.2 बिलियन से अधिक वैक्सीन खुराक के प्रशासन की निगरानी की है और न केवल कोल्ड चेन प्रबंधन की निगरानी की है। बल्कि क्यूआर कोड आधारित डिजिटल वैक्सीन प्रमाणपत्र प्रदान करने के अलावा टीकों के प्रशासन में नागरिकों और टीका लगाने वालों की सुविधा भी प्रदान की।”

उन्होंने कहा, “इसी तरह, ई-संजीवनी, एक राष्ट्रीय टेलीमेडिसिन प्लेटफॉर्म, जिसे महामारी के दौरान लॉन्च किया गया था, ने पहले से ही 115 मिलियन से अधिक का समन्वय किया है, नागरिकों को मुफ्त परामर्श दिया है, जिससे यह दुनिया का सबसे बड़ा टेलीमेडिसिन प्लेटफॉर्म बन गया है।”

जिससे सही उपचार सुनिश्चित हो सके

नए और विकसित उपकरणों द्वारा पेश किए गए लाभों को अपनाने की आवश्यकता पर जोर देते हुए, डॉ. मंडाविया ने इस बात पर प्रकाश डाला कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, स्मार्ट वियरेबल्स और बिग डेटा एनालिटिक्स सटीक दवा, व्यक्तिगत स्वास्थ्य सेवा, जीनोमिक्स और नैदानिक निर्णय समर्थन प्रणाली में सहायता कर सकते हैं, जिससे सही उपचार सुनिश्चित हो सके। व्यक्ति सही समय पर। उन्होंने इन तकनीकी उपकरणों की उपलब्धता सुनिश्चित करने के महत्व को भी रेखांकित किया और कहा, “भारत ने डिजिटल पब्लिक गुड्स के रूप में दुनिया को ऐसे सभी डिजिटल उपकरण मुफ्त में उपलब्ध कराने का नीतिगत निर्णय पहले ही ले लिया है।”

अभिसरण तंत्र का प्रस्ताव दिया है

डॉ मंडाविया ने यह भी कहा कि भारत की जी20 अध्यक्षता ने डिजिटल स्वास्थ्य को एक विशिष्ट प्राथमिकता दी है और विश्व स्वास्थ्य संगठन मुख्यालय में डिजिटल स्वास्थ्य पर वैश्विक पहल के गठन के माध्यम से दुनिया भर में सभी डिजिटल पहलों के अभिसरण तंत्र का प्रस्ताव दिया है। उन्होंने कहा कि नेटवर्क-ऑफ-नेटवर्क दृष्टिकोण के साथ यह पहल वैश्विक डिजिटल विभाजन को पाटने में महत्वपूर्ण होगी और इस संबंध में प्रस्तावित पहल के लिए जी7 देशों के समर्थन का आग्रह किया।

Compiled: up18 News