पापमोचनी एकादशी 5 अप्रैल को, अन्न का दान करना रहेगा बहुत शुभ

Religion/ Spirituality/ Culture

1. संकल्प करना

दान इत्यादि करने से पूर्व दानदाता को संकल्प करना होता है, तभी वह दान फलदायी होता है. पापमोचनी एकादशी के दिन व्यक्ति को संकल्प का दान करना चाहिए. अर्थात एकादशी के भगवान विष्णु के आगे संकल्प लेकर विष्णु सहस्त्रनाम का अखंड पाठ करना चाहिए.

2. मिट्टी का दान

पापमोचनी एकादशी के दिन उपवास रखने के साथ व्यक्ति को मिट्टी का दान करना चाहिए. माना जाता है कि मिट्टी में मां भगवती का वास होता है. वहीं, भगवती भगवान विष्णु की बहन मानी जाती हैं, इसलिए पापमोचनी एकादशी के दिन मंदिर या पवित्र स्थान के निर्माण में माटी का दान करना चाहिए.

3. अन्न का दान

अन्न दान महादान कहा जाता है. पापमोचनी एकादशी के दिन अन्न का दान करना बहुत शुभ माना जाता है. अन्न दान करने से दानदाता के घर के भंडार कभी खाली नहीं होते हैं. इसके साथ ही दान करने सुख-समृद्धि लगातार बढ़ती रहती है.

4. धन का दान

एकदशी के दिन उपवास रखने वाले व्यक्ति को धन का दान करना चाहिए. कहा जाता है कि अपनी कमाई का एक हिस्सा हमेशा दान करने में उपयोग करना चाहिए. पापमोचनी एकादशी के दिन किसी जरूरतमंद को दान अवश्य करें. धन को शिक्षा या इलाज के लिए खर्च करने पर भगवान का आशीर्वाद मिलता है.

5. गौ दान करना

हिंदू शास्त्रों के अनुसार गाय में सभी देवी-देवताओं का वास होता है और यह पूजनीय होती है. पापमोचनी एकादशी के दिन गौ सेवा करने से या ब्राह्मणों को गौ दान करने से उस व्यक्ति को सभी देवी-देवताओं का आशीर्वाद मिलता है.

-एजेंसी