डोमिनिका ने टी20 विश्व कप 2024 मैच की मेजबानी करने से मना क‍िया

SPORTS

डोमिनिका टी20 विश्व कप की मेजबानी के लिए चुने गए उन 7 कैरेबियन देशों में से एक है, जिसे टी20 वर्ल्ड कप की मेजबानी मेजबानी करनी थी। लेकिन अब डोमिनिका ने टी20 विश्व कप 2024 के दौरान किसी भी मैच की मेजबानी करने से मना कर दिया है।

डोमिनिका की सरकार ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 शुरू होने से पहले ही मैदानों पर निर्माण कार्य पूरा न होने की वजह से ये फैसला लिया है। डोमिनिका की सरकार ने विंडसर पार्क स्टेडियम को टी20 वर्ल्ड कप 2024 के दौरान एक ग्रुप मैच और दो सुपर 8 मैचों की मेजबानी के लिए शॉर्टलिस्ट किया गया था। इसी वजह से स्टेडियम को रिनोवेट होना था।

लेकिन डोमिनिका सरकार के अनुसार हमें ठेकेदारों से जो समय सीमा मिली है। उससे टाइम पर स्टेडियम के निर्माण कार्यों को पूरा नहीं करा सकते। इसलिए हम टी20 वर्ल्ड कप में मैचों की मेजबानी से हट रहे हैं। हम क्रिकेट वेस्टइंडीज के धन्यवाद और टी20 वर्ल्ड कप 2024 के सफल आयोजन के लिए शुभकामना देते हैं।

निदेशक फव्वाज बख्श ने कही ये बात

क्रिकेट वेस्टइंडीज ने डोमिनिका के इस फैसले को स्वीकार कर लिया है और आईसीसी के इसके बारे में जानकारी दे दी है। 2024 टी20 विश्व कप के टूर्नामेंट निदेशक फव्वाज बख्श ने कहा कि इस पैमाने के टूर्नामेंट की मेजबानी करते समय ऐसी परिस्थितियां आ सकती हैं। हमारे पास प्लान है और हम उसे लागू करने की कोशिश करेंगे।

इन 20 टीमों ने किया क्वालीफाई

टी20 वर्ल्ड कप 2024 में हिस्सा लेने के लिए 20 टीमों क्वालीफाई कर चुकी हैं। इन 20 टीमों को पांच-पांच के चार ग्रुपों में बांटा जाएगा, जिसमें हर ग्रुप से टॉप-2 पर रहने वाली टीमें सुपर-8 के लिए क्वालीफाई करेंगी। इसके बाद इन आठ टीमों को भी चार-चार के 2 ग्रुप में बांट दिया जाएगा। इसके बाद दोनों ही ग्रुप से पहले दो स्थानों पर रहने वाली टीमें सेमीफाइनल में जगह बना लेंगी।

टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए भारत, ऑस्ट्रेलिया, नीदरलैंड्स, पाकिस्तान, साउथ अफ्रीका, श्रीलंका, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड, बांग्लादेश, अफगानिस्तान, कनाडा, नेपाल, ओमान, पापुआ न्यु गिनी, स्कॉटलैंड, आयरलैंड, नामीबिया, वेस्टइंडीज, अमेरिका और युगांडा शामिल हैं।

– एजेंसी