क्या आप जानती हैं कि हेयर ड्रायर खरीदते वक्त उसमें क्या देखना चाहिए?

Life Style

बालों को सुखाने से लेकर उन्‍हें स्मूद लुक देने तक के लिए हेयर ड्रायर बेस्ट तरीका है, लेकिन क्या आप जानती हैं कि हेयर ड्रायर खरीदते वक्त उसमें क्या देखना चाहिए?

अगर हमें किसी जगह पर टाइम पर पहुंचना है और हमारे पास इतना वक्त नहीं है कि बालों को सुखाया जा सके, तो उस वक्त हेयर ड्रायर ही याद आता है।

हेयर ड्रायर से बालों को सुखाना तो आसान है ही, साथ ही इसकी मदद से आप अलग हेयरस्टाइल भी बना सकती हैं।
लेकिन इसके लिए जरूरी है कि आप सही तरह का हेयर ड्रायर खरीदें।

सही हेयर ड्रायर की पहचान कैसे

1- सबसे पहले तो यह देखें कि आपका मकसद क्या है। यानी आप अपने बालों को स्मूद बनाना चाहते हैं या फिर उन्हें रफ लुक देना चाहते हैं। अगर बालों को स्मूद लुक देना है तो फिर ऐसा हेयर ड्रायर खरीदें जिसमें सेरामिक और टूरमलाइन टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया हो। सेरामिक टेक्नोलॉजी हेयर ड्रायर से निकलने वाली हीट को कंट्रोल करने में मदद करती है। वहीं टूरमलाइन (Tourmaline) बालों के क्यूटिकल्स को सील कर उन्हें स्मूद और सिल्की बनाने में मदद करता है। साथ ही यह बालों में मॉइश्चर को भी लॉक करता है।

2- हेयर ड्रायर में एक कूल शॉट बटन होना चाहिए। यह बटन बालों को स्टाइलिश तरीके से सेट करने में मदद करता है। मान लीजिए कि आप अगर अपने बालों को वॉल्यूम और बाउंस देना चाहती हैं तो राउंड ब्रश का इस्तेमाल करते हुए हेयर ड्रायर के कूल शॉट बटन पर क्लिक करें।

3- हेयर ड्रायर में नॉजल अटैचमेंट होनी चाहिए। इसकी मदद से हवा बालों के सिर्फ उसी हिस्से पर पड़ती है जिस पर आप फोकस करना चाहते हैं। साथ ही उसमें पावर और हीट को कंट्रोल करने वाला सिस्टम भी होना चाहिए, नहीं तो ब्लो ड्राई करते वक्त बाल खराब हो सकते हैं।

4- हेयर ड्रायर खरीदते समय उसकी कीमत का भी ध्यान रखें। वह ज्यादा महंगा न हो। अगर कोई हेयर ड्रायर महंगा है तो जरूरी नहीं है कि वह अच्छा हो।

5- आमतौर पर माना जाता है कि हेयर ड्रायर से बाल सुखाना सही नहीं है, लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। खुली हवा में बाल सुखाने से ज्यादा हेल्दी तरीका है हेयर ड्रायर से बाल सुखाना। साल 2017 में की गई एक रिसर्च के मुताबिक, बालों को सीधे हवा में सुखाने के बजाय उन्हें हेयर ड्रायर से सुखाना ज्यादा सेफ होता है। कई ब्यूटी एक्सपर्ट का भी मानना है कि बालों को खुद से सूखने में काफी समय लग जाता है और इस दौरान पानी से सिर की त्वचा में सूजन आ जाती है जो कि कतई सही नहीं है।

-एजेंसियां