‘दो धागे श्री राम के लिए’ अभियान शुरू, 13 द‍िन तक चलेगा हथकरघे पर भगवान श्रीराम के वस्त्र बनाने का अभ‍ियान

Religion/ Spirituality/ Culture

श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र और पुणे के हेरिटेज हैंडवीविंग रिवाइवल चैरिटेबल ट्रस्ट की तरफ से ये कराया जा रहा है. इस अभियान की आयोजक अनघा घैसास ने बताया कि केंद्रीय महिला एवं बाल कल्याण मंत्री स्मृति ईरानी ने इसकी शुरुआत की है. इस अभियान के तहत अयोध्या में श्री राम जन्मभूमि मंदिर में श्री राम दरबार के लिए वस्‍त्र तैयार होंगे.

अनघा घैसास ने कहा, “हमारा इरादा हथकरघा को बढ़ावा देना भी है, जिसके लिए मैं लंबे समय से काम कर रही हूं. हथकरघा आसान नहीं है, इसके लिए गणितीय सटीकता, धैर्य और विज्ञान की आवश्यकता होती है, इसलिए यह किसी इंजीनियरिंग से कम नहीं है.” श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र, अयोध्या और पुणे में हेरिटेज हैंडवीविंग रिवाइवल चैरिटेबल ट्रस्ट द्वारा आयोजित ‘दो धागे श्री राम के लिए’ अभियान की शुरुआत हो चुकी है. अबतक लाखों लोगों ने पंजीकरण कराया है.

रेशम से बने वस्‍त्रों को चांदी की जरी से सजाएंगे

राम लला के लिए वस्त्र मुख्य रूप से रेशम से तैयार किए जाएंगे जिन्‍हें चांदी की जरी से सजाया जाएगा. अगले 13 दिनों में लगभग 10 लाख लोगों ने ‘दो धागे’ बुनाई करते हुए भाग लेने के लिए पंजीकरण कराया है. केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी और राम मंदिर ट्रस्ट के गोविंद देव गिरि महाराज के दौरे से अभियान को गति मिली.

स्‍मृति ईरानी ने एक्‍स पर दी जानकारी

केंद्रीय मंत्री स्‍मृति ईरानी ने एक्‍स पर लिखा है कि अयोध्या जी में श्री राम जन्मभूमि पर बन रहे भव्य मंदिर में स्थापित होने जा रहे ‘राम दरबार’ के लिए वस्त्र हाथों से बुने जा रहे हैं. इसके लिए पुणे, महाराष्ट्र में इस पावन मिशन का शुभारंभ करने का सौभाग्य प्राप्त हुआ. यह मिशन आज से शुरू होकर 22 दिसंबर (गीता जयंती) तक चलने वाला है. इस कार्यक्रम में श्री राम मंदिर न्यास के मार्गदर्शक सुरेश बी जोशी, कोषाध्यक्ष पूज्य श्री गोविंद देव गिरी महाराज जी, महाराष्ट्र सरकार में मंत्री दादा पाटिल और महाराष्ट्र विधानसभा में उपसभापति नीलम गोर्हे जी का सानिध्य प्राप्त हुआ.

– एजेंसी