राजस्थान में बड़े टैक्स चोरी रैकेट का खुलासा, GST के कई अफसर भी शामिल

City/ state Regional

राजस्थान में लगातार घूसखोर अफसरों की पोल खुलने के साथ ही एक बड़े टैक्स चोरी रैकेट का खुलासा हुआ है। दरअसल, भ्रष्‍टाचार निरोधक ब्‍यूरो ने भीलवाड़ा के अतिरिक्‍त कमिश्‍नर GST को एक दलाल के साथ 4 लाख रुपये रिश्‍वत लेते रंगे हाथों गिरफ्तार किया है। वहीं टैक्स चोरी की इसी मिलीभगत में उदयपुर निवासी भीलवाड़ा में पोस्टेड एक और अधिकारी को दो दलालों के साथ गिरफ्तार किया है।

एसीबी जयपुर की स्पेशल इंवेस्टिगेशन टीम के अनुसार उदयपुर और भीलवाड़ा में कार्यवाही के दौरान उन्होंने कर विभाग से जुड़े दो अधिकारियों सहित कुल 5 लोगों को गिरफ्तार किया है। इसमें एडिशनल कमिश्नर (जीएसटी) मोहम्मद हुसैन अंसारी और भीलवाड़ा के वाणिज्य कर अधिकारी दिनेश टेलर शामिल है।

एसीबी टीम ने बताया कि अंसारी को उनके उदयपुर स्थित घर से रिश्वत राशि के साथ गिरफ्तार किया। इस दौरान दलाल नीलेश अग्रवाल भी वहीं मौजूद था। मिली जानकारी के अनुसार अभी आरोपियों के उदयपुर और भीलवाड़ा स्थित आवासों और अन्‍य ठिकानों पर तलाशी जारी है।

4 लाख रुपये की रिश्वत राशि लेते हुए रंगे हाथों किया गिरफ्तार

भ्रष्‍टाचार निरोधक ब्‍यूरों के अतिरिक्‍त पुलिस अधीक्षक बजरंग सिंह शेखावत ने बताया कि मामले का अनुंसधान जारी है। रविवार को एसीबी मुख्‍यालय के निर्देश पर विशेष अनुसंधान ईकाई ने उदयपुर और भीलवाड़ा में कार्यवाही की। साथ ही मोहम्‍मद हुसैन अंसारी अतिरिक्‍त कमिश्‍नर जीएसटी और उसके दलाल निलेश अग्रवाल को उदयपुर में 4 लाख रुपये की रिश्‍वत लेते-देते हुए गिरफ्तार किया है। इस प्रकरण में संलिप्‍तता पाये जाने पर कर विभाग के भीलवाड़ा के अन्‍य अधिकारी एंव दलालों सहित 5 लोगों को गिरफ्तार किया है।

मिलीभगत कर करोड़ों के राजस्व को पहुंचाई हानि

यह सभी कर विभाग के भीलवाड़ा वृत में टैक्‍स चोरी का कोई बड़ा रैकेट चलाते थे। इसमें विभाग के अनेक अधिकारी व कर्मचारी और दलाल मिलीभगत करके सरकार को करोड़ों रुपये की राजस्‍व की हानी पहुंचा रहे थे। एसीबी अधिकारी ने बताया कि एसीबी के महानिदेशक बीएल सोनी के निर्देश पर पूरे मामले में अब एसीबी ने भ्रष्‍टाचार निवारण अधिनियम के अंतर्गत मामला दर्ज कर आगे अनुसंधान किया जा रहा है।

-एजेंसियां