सरकार और न्यायपालिका के बीच लोकतंत्र में मतभेद अपरिहार्य, लेकिन उन्हें टकराव न समझें: कानून मंत्री रिजिजू

Exclusive

दुनिया भर में एक गलत संदेश जाता है

कानून मंत्री ने कहा कि इससे दुनिया भर में एक गलत संदेश जाता है। मैं यह स्पष्ट करना चाहता हूं कि देश के विभिन्न अंगों के बीच कोई दिक्कत नहीं है। यह मजबूत लोकतांत्रिक कार्यों के संकेत हैं, जो संकट नहीं हैं।’ सरकार और सुप्रीम कोर्ट या विधायिका और न्यायपालिका के बीच कथित मतभेदों संबंधी मीडिया की कुछ खबरों की ओर इशारा करते हुए, केंद्रीय मंत्री ने कहा कि हमें यह समझना चाहिए कि हम एक लोकतंत्र हैं। कुछ दृष्टिकोणों के संदर्भ में कुछ मतभेद होना तय है, लेकिन आप परस्पर विरोधी रुख नहीं रख सकते। इसका मतलब टकराव नहीं है। हम दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र हैं।’

भारतीय न्यायपालिका के स्वतंत्र रहने का समर्थन

उन्होंने कहा कि केंद्र भारतीय न्यायपालिका के स्वतंत्र रहने का समर्थन करेगा। उन्होंने पीठ और बार को एक ही सिक्के के दो पहलू करार देते हुए एकसाथ काम करने और यह सुनिश्चित करने का आह्वान किया कि अदालत परिसर विभाजित नहीं हो।

उन्होंने कहा, ”एक के बिना दूसरे का अस्तित्व नहीं हो सकता। अदालत में उचित शिष्टाचार और अनुकूल माहौल होना चाहिए।’ उन्होंने कहा, ”कोई भी एक जैसा नहीं सोच सकता।” उन्होंने कहा, ”हम पर किसी तानाशाह राजा का शासन नहीं है, इसलिए मतभेद को भारतीय लोकतंत्र का संकट नहीं कहा जा सकता। हम एक-दूसरे की आलोचना कर सकते हैं लेकिन जब राष्ट्रहित की बात आती है तो हमें एक होना चाहिए।’

तमिलनाडु में अदालतों की सराहना

उन्होंने कहा कि यह सुनिश्चित करने के लिए कि आम लोगों को उनकी संबंधित भाषाओं में आदेश प्राप्त हों, उनका मंत्रालय एक सामान्य मूल शब्दावली विकसित करने में सक्रिय है। इसमें भारतीय भाषाओं में कुछ सामान्य उपयोग होंगे, जो कि विशुद्ध रूप से तकनीकी प्रकृति के हैं। महामारी के दौरान लोगों को न्याय दिलाने में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए तमिलनाडु में अदालतों की सराहना करते हुए।

उन्होंने कहा कि तमिलनाडु में न्यायिक बुनियादी ढांचा भारत के कई राज्यों की तुलना में बेहतर है। रिजिजू ने कहा कि हाल ही में उन्होंने पुडुचेरी का दौरा किया। उन्होंने पाया कि न्यायिक ढांचे में सुधार के लिए जिस तरह का काम किया जा रहा है। वह तभी संभव है, जब न्यायपालिका और सरकार मिलकर मुद्दों को समझें और उन्हें सुलझाने की कोशिश करें।

सरकार की समझ में कुछ कमियां

धनराशि आवंटन के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा कि पिछले साल सरकार ने राज्य में जिला और अन्य अदालतों के लिए 9,000 करोड़ रुपये आवंटित किए थे। उनका विभाग धन के उपयोग पर जोर दे रहा है ताकि और अधिक की मांग की जा सके। रिजिजू ने कहा कि कुछ राज्यों में मैंने महसूस किया कि अदालत की जरूरत और सरकार की समझ में कुछ कमियां हैं।’

उन्होंने कहा कि सरकार इसके पक्ष में है कि निकट भविष्य में भारतीय न्यायपालिका पूरी तरह से कागज रहित हो जाए। उन्होंने कहा कि तकनीकी समर्थन के आने के साथ, सब चीजों में सामंजस्य बैठाया जा सकता है ताकि न्यायाधीश को साक्ष्य के अभाव में मामलों को स्थगित न करना पड़े। कार्य प्रक्रियाधीन हैं और मुझे लग रहा है कि हम (लंबित मामलों के संबंध में) एक बड़े समाधान की ओर बढ़ रहे हैं।

शक्तियों का बंटवारा हो सकता है

कानून मंत्री ने कहा कि कार्यपालिका और न्यायपालिका के बीच शक्तियों का बंटवारा हो सकता है लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि उन्हें एकसाथ काम नहीं करना चाहिए। उन्होंने कहा कि हमें लंबित मामलों की पहचान करने और यह सुनिश्चित करने के लिए एक टीम के रूप में काम करना चाहिए कि लंबित मामलों जैसी चुनौतियों से निपटा जाए।’

उन्होंने कहा कि भारत में प्रत्येक न्यायाधीश प्रतिदिन 50-60 मामलों का निर्वाह कर रहा है। यदि मुझे इतने मामलों का निर्वाह करना हो तो मानसिक दबाव जबरदस्त होगा। इसीलिए कभी-कभी लगातार आलोचना होती है कि न्यायाधीश न्याय देने में असमर्थ हैं, जो सच नहीं है।

अपनी कार्यवाही में तमिल भाषा का इस्तेमाल करें

उन्होंने कहा कि मामलों का निस्तारण तेजी से किया गया है। हालांकि सामने आने वाले मामलों की संख्या भी अधिक थी। उन्होंने कहा कि एक ही रास्ता है कि बेहतर आधारभूत ढांचा और बेहतर तंत्र हो और भारतीय न्यायपालिका को मजबूत किया जाए। आम आदमी को न्याय दिलाने पर रिजिजू ने कहा कि उन्हें यह देखकर खुशी होगी कि तमिलनाडु की सभी अदालतें अपनी कार्यवाही में तमिल भाषा का इस्तेमाल करें।

उन्होंने कहा, ”उच्च न्यायालय में एक चुनौती है…तमिल एक शास्त्रीय भाषा है और हमें इस पर गर्व है। हम इसका इस्तेमाल होते हुए देखना चाहेंगे। प्रौद्योगिकी में वृद्धि, कानूनी लिपियों की प्रगति के साथ शायद किसी दिन तमिल भाषा उच्चतम न्यायालय में भी इस्तेमाल की जा सकती है।”

Compiled: up18 News