यूपी: राज्यपाल ने एकेटीयू के कुलपति के बाद अब रजिस्ट्रार भी निलंबित किए

Regional

रजिस्ट्रार सचिन कुमार सिंह ने प्रो.विनय पाठक की पीएचडी डिग्री से जुड़े दस्तावेज गायब होने की चिठ्ठी लिखी. प्रो.विनीत कंसल के विरुद्ध पत्राचार किया था।

बताया जाता है कि इस मामले में कुलसचिव ने अधिकार से बाहर जाकर काम किया, कुलसचिव विवि का कस्टोडियन है, रिकार्ड गायब तो FIR कराते, कुलसचिव VC का मातहत है, निर्देश नहीं दे सकता, इस मामले में निर्देश दिया जो गलत है।

यूपी की राज्यपाल ने एकेटीयू के कुलपति के बाद रजिस्ट्रार सचिन कुमार सिंह को निलंबित कर दिया है। बीते दिनों अनियमितता के मामलों को लेकर कई समितियों का गठन किया गया था। कमेटी की रिपोर्ट और संस्तुति के आधार पर रजिस्ट्रार को निलंबित किया गया है।

शुक्रवार को जारी हुआ आदेश

कुलाधिपति आनंदी बेन पटेल की तरफ से जारी आदेश में कहा गया हैं कि रजिस्ट्रार सचिन कुमार सिंह पर तत्कालीन कुलपति प्रो.प्रदीप कुमार मिश्रा के साथ मिलकर गंभीर वित्तीय अनियमितता सहित तमाम आरोपों पर रिटायर्ड जिला जज आरसी मिश्रा को फैक्ट फाइंडिंग जांच कर 15 दिनों में रिपोर्ट सौंपने के आदेश दिए गए थे।

25 पन्ने की जांच रिपोर्ट 20 मार्च को सबमिट की गई। जांच रिपोर्ट में रजिस्ट्रार सचिन कुमार सिंह पर लगे तमाम आरोपों को प्रथम दृष्टया सही पाया गया हैं। जिसके बाद तत्काल प्रभाव से उन्हें पद से सस्पेंड करते हुए 3 सदस्यीय फाइनल जांच कमेटी के गठन कर जांच पूरी करने के निर्देश दिए गए हैं।

इसके पहले एकेटीयू के कुलपति प्रो. पीके मिश्रा को अनियमितता के आरोप में हटाया गया था। इसके बाद उन्होंने इस्तीफा दे दिया था।

राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने आचार्य नरेंद्र देव कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय कुमारगंज फैजाबाद के कुलपति विजेंद्र सिंह का कार्यकाल अगले आदेश अथवा नए कुलपति की नियुक्ति तक के लिए बढ़ा दिया है। विजेंद्र सिंह का कार्यकाल आज समाप्त हो रहा था। विजेंद्र सिंह चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय कानपुर के कुलपति का अतिरिक्त प्रभार भी पूर्व की तरह देखते रहेंगे।

– एजेंसी