पोषक तत्व होने के बावजूद भी दही खाना कुछ लोगों के लिए हो सकता है नुकसानदायक साबित

Health

दही के पौष्टिक तत्व

दही में कई तरह के पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं जिसमें प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, विटामिन बी6, विटामिन सी और ए शामिल है. इतने पोषक तत्व होने के बावजूद दही कुछ लोगों के लिए नुकसानदायक साबित हो सकती है. इससे शरीर में दर्द, ऐठन और सूजन की समस्या हो सकती है.

किन लोगों को नहीं खाना चाहिए दही

दही में भरपूर मात्रा में यूरिक एसिड पाया जाता है जिस वजह से कुछ लोगों को इससे नुकसान हो सकता है. इस वजह से जो मरीज पहले से यूरिक एसिड के शिकार हैं उन्हें दही खाने से बचना चाहिए. इसके अलावा इन बीमारियों में भी आपको दही से परहेज करना चाहिए.

अस्थमा के मरीज

दही की तासीर ठंडी होती है जिस वजह से अस्थमा के मरीजों को इसे नहीं खाना चाहिए. दही खाने से उनकी समस्या और भी बढ़ सकती है.

कब्ज, अपच की समस्या

दही में सैचुरेटेड फैट पाए जाते हैं जिसकी वजह से घुटनों में दर्द और सूजन की समस्या बढ़ने लगती है. इसके साथ ही दही पचने में समय लगाता है जिस वजह से कुछ लोगों को इससे अपच, कब्ज की समस्या हो सकती है. जिन्हें पहले से कब्ज या पाचन संबंधी समस्या है उन्हें दही खाने से बचना चाहिए.

ब्लोटिंग के साथ पेट दर्द

दही में प्रोबायोटिक्स मौजूद होते हैं जो शरीर को अंदर से ठंडा रखने का काम करते हैं लेकिन कुछ लोगों को इससे ब्लोटिंग और पेट दर्द की समस्या हो सकती है. हर रोज हद से ज्यादा दही खाने से आपको गैस, बदहजमी की समस्या भी हो सकती है.

– एजेंसी