केपटाउन में इतिहास रचकर भी टीम इंडिया ने ICC रैंकिंग में गंवाया शीर्ष स्थान

SPORTS

पिछले साल आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप जीतने वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम को भारत-दक्षिण अफ्रीका सीरीज ड्रॉ पर छूटने का फायदा मिला। उसने शीर्ष स्थान फिर से हासिल कर लिया। कंगारू टीम पिछली बार विश्व टेस्ट चैंपियनशिप जीतने के बाद कुछ समय के लिए शीर्ष पर रही थी। रैंकिंग में भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीमें 118-118 रेटिंग के साथ बराबरी पर थे। टीम इंडिया अधिक अंक खाते में होने के कारण शीर्ष पर थी।

भारत के पास अंक ज्यादा, लेकिन रेटिंग कम

आईसीसी की ताजा जारी रेटिंग में ऑस्ट्रेलिया के 118 रेटिंग हैं। उसके खाते में 3534 अंक हैं। वहीं, सीरीज ड्रॉ रहने के बाद भारत को एक रेटिंग का नुकसान झेलना पड़ा है। टीम इंडिया 117 रेटिंग और 3746 अंक के साथ दूसरे स्थान पर खिसक गई। अन्य टीमों की रैंकिंग में अभी कोई बदलाव देखने को नहीं मिला है।

भारत के पास होगा शीर्ष स्थान वापस हासिल करने का मौका

ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के बीच तीन टेस्ट मैचों की सीरीज अभी चल रही है। कंगारू टीम सिडनी में खेले जा रहे टेस्ट को जीतकर शीर्ष स्थान पर अपनी स्थिति मजबूत कर सकती है। वहीं, भारत के पास इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू मैदान पर पांच टेस्ट मैचों की सीरीज को जीतकर फिर से शीर्ष स्थान हासिल करने का मौका होगा। भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट सीरीज 25 जनवरी से शुरू होगी।

-एजेंसी