आगरा में दी डेंगू ने दस्तक, स्वास्थ्य विभाग ने जारी किया अलर्ट

स्थानीय समाचार

आगरा जिले में डेंगू की दस्तक हो गयी है। डेंगू का पहला मरीज सामने आया है। एक बच्ची डेंगू पॉजिटिव मिली है। जिसका इलाज एसएन मेडिकल कॉलेज में चल रहा है। डेंगू का पहला मरीज मिलने से स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मचा हुआ है और सतर्कता बढ़ा दी गई है

जानकारी के मुताबिक हीमोग्लोबिन की कमी होने पर बालिका को एसएन मेडिकल कॉलेज के डेंगू वार्ड में भर्ती कराया गया है। सीएमओ ने निजी लैब संचालकों को तत्काल डेंगू और मलेरिया के मरीजों की रिपोर्ट स्वास्थ्य विभाग को भेजने के निर्देश दिए हैं।

जिला मलेरिया अधिकारी नीरज कुमार ने बताया कि, खेरागढ़ ब्लॉक के गांव बुरहरा निवासी 12 वर्षीय बच्ची को तेज बुखार होने पर एसएन मेडिकल कॉलेज के डेंगू वार्ड में भर्ती कराया गया था। बालिका में हीमोग्लोबिन की कमी होने पर 27 अगस्त को डेंगू और मलेरिया की जांच कराई गई जिसमें डेंगू की पुष्टि हुई है।

सीएमओ डॉ. अरुण श्रीवास्तव ने लोगों से अपील की है कि बुखार आने पर डेंगू और मलेरिया की भी जांच कराएं। इसके साथ ही निजी लैब संचालकों को डेंगू और मलेरिया की जांच रिपोर्ट का ब्योरा स्वास्थ्य विभाग को देने के निर्देश जारी किए गए हैं। डेंगू और मलेरिया को लेकर एसएन मेडिकल कॉलेज और जिला अस्पताल में डेंगू वार्ड भी तैयार किए गए हैं।

सीएमओ डॉ. अरुण श्रीवास्तव ने जनता से अपील की है कि, अपने घर के कूलर, छत के साथ ही आसपास पानी जमा न होने दें। इस पानी में मच्छर पनपते हैं। इसलिए साफ सफाई रखें। मकान के दरवाजों व खिड़कियों पर जाली लगवाएं, मच्छरदानी का नियमित प्रयोग करें। इसके साथ ही पूरी बांह वाली शर्ट और पैंट पहनें।