भारत में मिलाए जाने की मांग को लेकर गिलगित-बाल्टिस्तान के लोगों का प्रदर्शन

INTERNATIONAL

सोशल मीडिया पर लोगों के विरोध के वीडियो वायरल

गिलगित बाल्टिस्तान के लोगों की नाराजगी और विरोध-प्रदर्शन के वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं। सोशल मीडिया पर कई वीडियो वायरल हैं जिसमें गिलगित बाल्टिस्तान के लोग हाथों में तख्तियां लेकर नारेबाजी करते हुए दिखाई दे रहे हैं। बता दें कि यहां के लोग बीते 12 दिनों से पाकिस्तान की सरकार के खिलाफ सड़कों पर उतरे हुए हैं और खाद्य सामग्रियों पर सब्सिडी की मांग समेत प्राकृतिक संसाधनों के शोषण जैसे मुद्दे उठा रहे हैं।

मालूम हो कि पाकिस्तान इन दिनों घोर आर्थिक संकट से जूझ रहा है। देश में खाद्य पदार्थों के दाम सांतवें आसमान पर है। ऐसे में लोगों की सरकार के प्रति नाराजगी भी बढ़ गई है। पीओके के निवासियों द्वारा गेहूं और अन्य खाद्य पदार्थों पर सब्सिडी की बहाली, लोड-शेडिंग, अवैध भूमि पर कब्जा, और क्षेत्र के प्राकृतिक संसाधनों के शोषण जैसे विभिन्न मुद्दों को उठाया गया है।
पाक सेना गिलगित-बाल्टिस्तान की संसाधनों पर जबरन करता दावा

पाकिस्तान का सैन्य प्रतिष्ठान गिलगित-बाल्टिस्तान क्षेत्र की भूमि और संसाधनों पर जबरदस्ती का दावा करता रहता है। जमीन का मुद्दा दशकों से बना हुआ है, लेकिन 2015 से स्थानीय लोग यह तर्क दे रहे हैं कि जमीन जीबी के लोगों की है, क्योंकि यह क्षेत्र पीओके में है। हालांकि, जिला प्रशासन का कहना है कि जमीन पाकिस्तानी राज्य से संबंधित किसी व्यक्ति को हस्तांतरित नहीं की गई है।

Compiled: up18 News