Delhi News: सोशल मीडिया पर दोस्ती कर बनाया अश्लील वीडियो फिर करने लगा ब्लैकमेल, आरोपी गिरफ्तार

Crime

नई दिल्ली । सोशल मीडिया पर फ्रेंडशिप का चलन कल काफी आम हो चला है। लोग अक्सर इस प्लेटफॉर्म पर उस दोस्त-साथी की तलाश करते हैं जो उन्हें समझ सके और वो खुल कर उनसे अपनी बातों को साझा कर सकें। हालांकि अक्सर ऐसा होता नहीं है क्योंकि ज्यादातर मौके पर लोग किसी न किसी तरह की ठगी का शिकार हो कर अपने लिए ही मुसीबत खड़ी कर लेते हैं। ऐसे ही एक मामले में सेंट्रल दिल्ली के साइबर थाने की पुलिस ने एक महिला का अश्लील वीडियो बना कर उसे ब्लैकमेल कर पैसे ऐंठने वाले एक आरोपी को गिरफ्तार किया है।

आरोपी की पहचान सनी चौहान के रूप में हुई है। आरोपी मध्य प्रदेश के इंदौर का रहने वाला है। इसके पास से एक मोबाइल फोन और तीन फर्जी सिम कार्ड बरामद किए गए हैं। डीसीपी श्वेता चौहान के अनुसार सेंट्रल दिल्ली की रहने वाली एक महिला शिकायतकर्ता ने ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से साइबर पुलिस को एक शिकायत दी थी जिसमें उन्होंने बताया था कि पिछले साल जुलाई महीने में वो इंस्टाग्राम पर जाकर चौधरी नाम के युवक के संपर्क में आई थी।

शिकायतकर्ता के मुताबिक इंस्टाग्राम पर बातचीत के दौरान उन दोनों में दोस्ती हो गई और उन्होंने आपस में वाट्सऐप नम्बर एक्सचेंज किया। इसके बाद वाट्सऐप पर बात करने लगे। धीरे-धीरे उसने उनका भरोसा जीत लिया और फिर वीडियो कॉल करने लगा। इसी दौरान उसने महिला का अश्लील वीडियो रिकॉर्ड कर लिया और फिर शुरू हुआ ब्लैकमेलिंग का सिलसिला। उसने महिला को डरा कर 125000 रुपये ऐंठ लिए लेकिन वो इतने पर ही नहीं रुका। उसने महिला को वीडियो वायरल करने की धमकी दे कर 70 हजार रुपये और मांगे। इसके बाद महिला ने इसकी शिकायत साइबर पुलिस में दी।

मामले की गम्भीरता को देखते हुए साइबर थाने में मामला दर्ज किया गया। आरोपी की पकड़ के लिए एसीपी अशोक कुमार की देख-रेख में एसएचओ देवेंद्र पाल सिंह के नेतृत्व में एक टीम का गठन किया गया। जांच में जुटी पुलिस टीम ने कथित इंस्टाग्राम प्रोफाइल उससे जुड़े मोबाइल नंबर वाट्सऐप नम्बर और ट्रांसफर किए गए रकम के बेनिफिशरी की जानकारी हासिल कर उनका बारीकी से विश्लेषण किया। इससे उन्हें आरोपी के लोकेशन का पता चला और आखिरकार टेक्निकल सर्विलांस की सहायता से पुलिस ने उसे करोल बाग इलाके से दबोच लिया

-एजेंसी