दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से शराब नीति केस में सीबीआई ने की 9 घंटे की पूछताछ

National

केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से आबकारी नीति मामले में रविवार को करीब 9 घंटे की पूछताछ हुई। इस दौरान उनसे 56 सवाल पूछे गए। सीबीआई मुख्यालय से बाहर आने पर केजरीवाल ने केंद्र सरकार पर हमला करते हुए कहा कि वो हमें खत्म करना चाहते हैं। जांच एजेंसी पर भाजपा के इशारे पर काम करने का आरोप लगाते हुए आम आदमी पार्टी ने दिल्ली और पंजाब में विरोध प्रदर्शन किया। दिल्ली पुलिस ने कई आप नेताओं और कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया। वहीं भाजपा ने शराब घोटाले के विरोध में राजघाट के सामने धरना दिया।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बताया कि सीबीआई ने जितने सवाल पूछे मैंने सभी के जवाब दिए। हमारे पास कुछ छिपाने के लिए नहीं है। ये पूरा का पूरा कथित शराब घोटाला झूठ है, फर्जी है और गंदी राजनीति से प्रेरित है। आप कट्टर ईमानदार पार्टी है। हम मर-मिट जाएंगे पर कभी अपनी ईमानदारी के साथ समझौता नहीं करेंगे। वे आप को खत्म करना चाहते हैं लेकिन देश की जनता हमारे साथ है। लगभग 56 सवाल उन्होंने पूछे।

अरविंद केजरीवाल सुबह करीब 11 बजे पूछताछ के लिए सीबीआई मुख्यालय पहुंचे। जांच एजेंसी के अधिकारी केजरीवाल को मुख्यालय की पहली मंजिल पर ले गए। घटनाक्रम पर नजर रखने के लिए सीबीआई के वरिष्ठ अधिकारी भी रविवार को मुख्यालय में मौजूद थे। हालांकि अधिकारियों ने कहा कि वीआईपी की पेशी के दौरान यह सामान्य प्रक्रिया है।

सूत्रों ने बताया कि पूछताछ के दौरान केजरीवाल को लंच ब्रेक की पेशकश की गई। हालांकि उन्होंने सीबीआई मुख्यालय के बाहर नहीं जाने का फैसला किया। दिल्ली के सीएम से सीबीआई की पूछताछ देर शाम तक चलती रही। सीबीआई के सामने पेश होने से पहले केजरीवाल राजघाट भी गए और महात्मा गांधी की समाधि पर श्रद्धांजलि अर्पित की। सीबीआई ने इस मामले में दिल्ली के पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया को 26 फरवरी को करीब 8 घंटे की पूछताछ के बाद गिरफ्तार किया था।

अरविंद केजरीवाल से पूछताछ के विरोध में प्रदर्शन कर रहे AAP के विधायकों को पुलिस ने हिरासत में लिया था। रात में उन्हें छोड़ दिया गया। सभी नजफगढ़ पुलिस स्टेशन से नारेबाजी करते हुए बाहर निकले।