दिल्ली: 4 महीने के मासूम को हुआ कोरोना, हालत नाजुक, पिता भी अस्पताल में भर्ती

City/ state Regional

राजधानी दिल्ली में कोरोना के बढ़ते मामले चिंता का विषय बनते जा रहे हैं। LNJP अस्पताल में एक 4 महीने का बच्चा भी कोविड पॉजिटिव पाया गया है जिसकी हालत नाजुक है। बीते दिन बुधवार को एक हजार से ज्यादा नए मामले सामने आए। संक्रमण दर में वृद्धि नजर आ रही है।

4 महीने के बच्चे की हालत नाजुक

ऐसे में दिल्ली के LNJP अस्पताल के डॉक्टर सुरेश कुमार ने बताया कि अभी अस्पताल में कोरोना के कुल 7 मरीज भर्ती हैं, जिनमें 5 एडल्ट हैं और 2 बच्चे हैं। एक बच्चा 7 साल का है और एक तो सिर्फ 4 महीने का बच्चा है। बता दे कि 4 महीने वाला बच्चा ऑक्सीजन सपोर्ट पर है। बच्चे को कोरोना हुआ है और बच्चे की हालत नाजुक बताई जा रही है।

बच्चे के पिता भी अस्पताल में भर्ती

चार महीने के बच्चे के पिता भी कोविड पॉजिटिव हैं और अस्पताल में भर्ती हैं। डॉक्टर सुरेश कुमार ने बताया कि अगर पेरेंट्स ने वैक्सीन नहीं ली है, तो उससे बच्चों को संक्रमण हो सकता है। इस मामले में हमें ज्यादा अलर्ट और जागरूक रहने की जरूरत है।

99 फीसदी बेड्स अभी खाली

दिल्ली में अब कोविड संक्रमण दर 5 फीसदी से ज्यादा है और बुधवार को एक हजार से ज्यादा मामले आए हैं लेकिन दिल्ली हॉस्पिटलाइजेशन का रेट काफी कम है। हॉस्पिटल में 99 फीसदी बेड्स अभी खाली हैं।

वैक्सीन लेना बहुत जरूरी

डॉक्टर सुरेश कुमार ने बताया कि हमें यह नहीं मानना है कि कोरोना खत्म हो गया है। उन्होंने कहा कि मास्क नहीं पहनने पर 500 रुपये के जुर्माने की जो गाइडलाइन आई है, वह बहुत जरूरी है। जब मास्क में ढील दी गई थी, तो काफी लोग मास्क नहीं लगा रहे थे। मार्केट और अन्य भीड़भाड़ वाले इलाके में भी लोग बिना मास्क के घूम रहे थे।

लापरवाही न बरतने की अपील

डॉक्टर सुरेश कुमार ने बताया कि चूंकि बच्चों का वैक्सीनेशन अभी नहीं हुआ है, इसलिए 12 साल से नीचे का ग्रुप ज्यादा रिस्क में है। करीब 2 साल स्कूल बंद रहे हैं, इसलिए अब बंद नहीं किया जाना चाहिए। बच्चों का एकेडमिक प्रोग्राम भी बहुत जरूरी है। स्कूलों में कोविड नियमों का पालन हो और बच्चे मास्क लगाकर रखें, तो निश्चित रूप से इंफेक्शन कंट्रोल होगा। छोटे बच्चे जिनकी इम्यूनिटी ठीक है, उनमें से ज्यादातर पॉजिटिव होने के बावजूद एसिंप्टोमेटिक हैं जिन्हें पहले से कोई बीमारी है, उन्हें ही एडमिशन की जरूरत होती है।

-एजेंसी