रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की देश के युवाओं से अपील, खुद को करें आध्यात्मिक रूप से तैयार, विकसित राष्ट्र बनाने के लिए सरकार का सहयोग करें

Exclusive

भारत अपने स्वर्ण युग में प्रवेश कर चुका

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शनिवार को देश के युवा प्रज्वलित दिमागों से नए विचारों और नवाचारों के साथ बाहर आने और 2047 तक भारत को एक विकसित राष्ट्र बनाने में सरकार की मदद करने का आह्वान किया, जैसा कि प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने कल्पना की थी। वे शनिवार को बिहार के रोहतास जिले में गोपाल नारायण सिंह विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह को संबोधित कर रहे थे। राजनाथ सिंह ने जोर देकर कहा कि भारत अपने स्वर्ण युग में प्रवेश कर चुका है और यह 2047 तक ‘अमृत काल’ के अंत में एक विकसित राष्ट्र बनने के लिए अभूतपूर्व गति से आगे बढ़ रहा है।

राजनाथ सिंह ने कहा, “भारत की अर्थव्यवस्था जबरदस्त स्तर पर बढ़ी है।

स्टार्ट-अप की संख्या आज लगभग एक लाख

भारत दुनिया की शीर्ष 5 अर्थव्यवस्थाओं में शामिल हो गया है। मॉर्गन स्टेनली की रिपोर्ट के अनुसार, भारत को 2027 तक दुनिया की शीर्ष 3 अर्थव्यवस्थाओं में गिना जाएगा।

उन्होंने देश में स्टार्ट-अप इकोसिस्टम के विकास पर भी प्रकाश डाला, यह इंगित करते हुए कि स्टार्ट-अप की संख्या आज लगभग एक लाख तक पहुंच गई है, जिसमें 100 से अधिक यूनिकॉर्न शामिल हैं, केवल 500 सात-आठ साल पहले।

उन्होंने जोर देकर कहा, “युवाओं में देश को नई ऊंचाइयों पर ले जाने और मानवता की भलाई में योगदान देने की क्षमता और क्षमता है।

ज्ञान के साथ संस्कृति भी आवशयक

राजनाथ सिंह ने छात्रों से आग्रह किया कि वे शिक्षा और ज्ञान प्राप्त करने पर ध्यान देने के साथ-साथ देश की संस्कृतियों, मूल्यों और परंपराओं से जुड़ने पर भी जोर दें

उन्होंने कहा, “आपके मूल्य न केवल दुनिया में आपकी पहचान हैं, बल्कि यह आपके माता-पिता, शिक्षकों और देश की भी पहचान है.

रक्षा मंत्री ने छात्रों को चरित्र निर्माण पर ध्यान केंद्रित करने के लिए प्रोत्साहित किया, इस बात पर प्रकाश डाला कि भारत एक ऐसी जगह है जहां किसी व्यक्ति के मूल्य का आकलन न केवल उसके ज्ञान से होता है बल्कि मूल्यों और व्यवहार से भी होता है और उस कौशल का कितनी कुशलता से उपयोग किया जाता है।

उन्होंने कहा, “अहंकार, अति आत्मविश्वास और आत्मकेंद्रित रवैया विकास की सबसे बड़ी बाधाओं में से कुछ हैं। खुद को आध्यात्मिक रूप से तैयार करते रहें।

राजनाथ सिंह ने छात्रों से आग्रह किया कि वे खुद को आध्यात्मिक रूप से तैयार करते रहें जबकि शैक्षणिक संस्थान उन्हें शैक्षणिक और मानसिक स्तर पर पोषित करते हैं। उन्होंने शिक्षण बिरादरी से छात्रों के दिलों और दिमाग में सीखने की शाश्वत लौ को जलाने का भी आह्वान किया। उन्होंने इसे एक व्यक्ति के व्यक्तित्व का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा बताया, जो न केवल व्यक्तिगत विकास बल्कि समाज के विकास को भी सुनिश्चित करता है।

Compiled: up18 News