कुछ फूड आइटम्स के साथ बिल्कुल नहीं खाना चाहिए दही, फायदे की जगह कर देगा नुकसान

Health

दही प्रोबायोटिक्स, विटामिन C, एंटीऑक्सिडेंट और जरूरी मिनरल्स से भरपूर होता है, जो आंत सहित पूरे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है. दही भले ही तमाम फायदों से भरपूर हो, लेकिन इसको कुछ फूड आइटम्स के साथ बिल्कुल नहीं खाना चाहिए. क्योंकि ऐसा करने से दही फायदों के बजाय शरीर को कई नुकसान दे सकती है.

आइए जानते हैं कि आपको दही किन-किन चीजों के साथ मिलाकर बिल्कुल नहीं खाना चाहिए.

गुड़ और दही: अगर आपका गुड़ और दही को मिलाकर खाते हैं तो अभी सावधान हो जाएं. क्योंकि इससे आपका वजन तेजी से बढ़ सकता है. गुड़ की तासीर गर्म होती है. जबकि दही की तासीर ठंडी होती है. एक्सपर्ट का कहना है कि दही और गुड़ को मिलाने से खांसी, जुकाम और बुखार सहित कई शारीरिक समस्याएं हो सकती हैं.

दूध और दही: हेल्थ एक्सपर्ट मानते हैं कि दूध को कभी-भी दही के साथ नहीं मिलाना चाहिए. किसी भी फर्मेंटेड प्रोडक्ट जैसे दही का सेवन दूध के साथ नहीं करना चाहिए. ऐसा करने से संक्रमण और पेट की दिक्कत सहित कई स्वास्थ्य समस्याएं हों सकती हैं.

चाय और दही: दही के साथ भूलकर भी चाय का सेवन नहीं करना चाहिए. क्योंकि चाय का प्रभाव गर्म और दही का प्रभाव ठंडा होता है. गर्म और ठंडी चीजों का कम्बिनेशन आपके मेटाबॉलिक सिस्टम में असंतुलन पैदा कर सकता है.

आम और दही: अगर आप मैंगो शेक में दही मिलाकर पीते हैं तो अभी से सावधान हो जाएं, क्योंकि ये एक खराब फूड कॉम्बिनेशन है. एक्सपर्ट का कहना है कि दही में एनिमल प्रोटीन पाया जाता है, जो फलों के साथ मिलने पर बॉडी में फर्मेंटेशन पैदा कर सकता है. ये शरीर में इनडाइजेशन, एसिडिटी और कई दिक्कतों को बढ़ावा दे सकता है.

प्याज और दही: प्याज से बनी चीजों के साथ कभी-भी दही का सेवन नहीं करना चाहिए. कई लोग अपने रायते में प्याज काटकर मिलाने की गलती करते हैं. प्याज की तासीर गर्म होती है. जबकि रायता ठंडा होता है. इन दोनों चीजों को एक साथ मिलाकर खाने से पिंपल्स, त्वचा की जलन, त्वचा पर चकत्ते हो सकते हैं.

पराठा और दही: ऐसे कई लोग हैं, जो पराठे के साथ दही खाना पसंद करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि ऐसा करने से आपका डाइजेशन प्रोसेस काफी स्लो हो सकता है और तो और आप पूरे दिन सुस्त भी महसूस कर सकते हैं.

– एजेंसी