चीन में कोरोना के नए ओमिक्रोन सब वेरिएंट से हालात विस्‍फोटक, सड़कों पर पसरा सन्नाटा

INTERNATIONAL

विशेषज्ञों के मुताबिक कोरोना के ओमिक्रोन वेरिएंट के साल 2021 में आने के बाद अब यह तेजी से बदल रहा है और कई सबवेरिएंट में तब्‍दील हो चुका है। इसका एक सबवेरिएंट BF.7 बी‍जिंग में तबाही मचाए हुए है। इसी वेरिएंट की वजह से पूरे चीन में हालात बहुत खराब होते जा रहे हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि चीन में जिस तेजी से यह वेरिएंट फैल रहा है, वह चिंताजनक है लेकिन यह दुनिया में कहीं और नहीं फैल रहा है। BF.7 वेरिएंट ओमिक्रोन के BA.5 वेरिएंट का ही एक रूप है।

BF.7 वेरिएंट कितना खतरनाक?

एशिया टाइम्‍स की रिपोर्ट के मुताबिक चीन से आ रही खबरों में यह संकेत मिल रहा है क‍ि इस ओमिक्रोन वेरिएंट में संक्र‍मण फैलाने की बहुत ज्‍यादा क्षमता है और यह तेजी से एक से दूसरे में फैल रहा है। इसमें अच्‍छी बात यह है कि जल्‍दी ठीक हो जाता है। यह वैक्‍सीन लगवा चुके और नहीं लगवाने वाले दोनों ही लोगों को संक्रमित करने में सक्षम है। यह इतना तेजी से फैल रहा है कि चीन इसे रोकने में फेल साबित हो रहा है। BF.7 वेरिएंट के वही लक्षण हैं जो ओमिक्रोन से संक्रमित लोगों में पाए जाते हैं।

कोरोना संक्रमित मरीजों को बुखार आ रहा है, कफ है, गले में दिक्‍कत, नाक बहना और थकावट बनी हुई है। कई लोगों को उल्‍टी और डायरिया भी हो रहा है।

विशेषज्ञों के मुताबिक BF.7 वेरिएंट से उन लोगों को गंभीर बीमारी हो रही है ज‍िनका इम्‍यून सिस्‍टम कमजोर है। उन्‍होंने कहा कि ओमिक्रोन विकसित हुआ है और नए सबवेरिएंट आए हैं जो वैक्‍सीन से मिलने वाली इम्‍युनिटी को भी फेल कर दे रहे हैं। कोरोना के इस वेरिएंट का बीजिंग में खौफ है और सड़कें वीरान हो गई हैं। लोग बीमार हो रहे हैं जिससे ऑफिसों में कामकाज ठप पड़ रहा है।

Compiled: up18 News