कोरोना संकट: आगरा आने वाले सभी पर्यटकों की स्क्रीनिंग शुरू, स्वास्थ्य विभाग अलर्ट

स्थानीय समाचार

आगरा:  कोरोना संक्रमण के मामले फिर से सामने के बाद जिले में भी स्वास्थ्य विभाग की ओर से सतर्कता बढ़ाई जा रही है। यहां आने वाले सभी पर्यटकों की जांच सुनिश्चित की जाएगी। खेरिया हवाई अड्डे सहित आगरा छावनी और फोर्ट रेलवे स्टेशन पर जांच की सुविधा है। टीम को और सक्रिय किया जाएगा।

वर्तमान में एसएन मेडिकल कालेज और जिला अस्पताल के अलावा शहर के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों और ग्रामीण क्षेत्रों के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों के साथ बाहर चार जगह कोरोना की जांच कराई जा रही हैं। बाहर एयरपोर्ट, दो रेलवे स्टेशनों के अलावा अंतरराज्यीय बस अड्डा (आईएसबीटी) ट्रांसपोर्ट नगर पर जांच की व्यवस्था है।

मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. अरुण श्रीवास्तव ने बताया कि कोरोना के संबंध में आज गुरुवार को शासन स्तर से दिशा-निर्देश भी जारी कर दिए जाएंगे, उनका पालन कराया जाएगा। मुख्य चिकित्साधिकारी ने लोगों से अपील की कि वह मास्क पहनना फिर से शुरू कर दें। मास्क और सामाजिक दूरी का पालन करके कोरोना से बचा जा सकता है। हैंड सैनिटाइजेशन का भी विशेष ध्यान रखना होगा।

मुख्य चिकित्साधिकारी ने बताया कि इस समय मेडिकल कॉलेज की माइक्रोबायोलॉजी लैब में करीब एक हजार जांचें रोजाना हो रही हैं। मरीजों के पॉजिटिव न मिलने पर जांचों की संख्या कुछ कम हो गई थी। जांचों की संख्या बढ़ाई जाएगी। जो मरीज पॉजिटिव मिलेंगे, उनके नमूनों की जीनोम सिक्वेंसिंग कराई जाएगी।

ताजमहल पर तैनात स्वास्थ्य विभाग के नोडल अधिकारी का कहना है कि ताजमहल पर जो भी पर्यटक ताज निहारने के लिए आया है, उसकी स्क्रीनिंग की जा रही है। विदेशी पर्यटकों को भी कोरोना की तमाम जांच के बाद ही प्रवेश दिया जा रहा है। विदेशी पर्यटकों की RT-PCR जांच भी कराई जा रही है। अगर कोरोना के किसी भी तरह के लक्षण मिलते है तो उन्हें ताज में प्रवेश नही दिया जाएगा और उनके एंबेसी को भी इसकी सूचना दी जाएगी।

जिले में विगत 25 नवंबर के बाद कोई नया मामला सामने नहीं आया है। इससे पहले एक से 25 नवंबर के बीच कोरोना के कुल 13 मामले सामने आए थे।