कांग्रेस चुनाव समिति का नेतृत्व से अनुरोध, राहुल-प्रियंका को ही अमेठी और रायबरेली से लड़ाएं

Politics

उत्तर प्रदेश की अमेठी और रायबरेली लोकसभा सीट पर सियासी चर्चा तेज हो गई है। इन दोनों सीटों पर कांग्रेस की ओर से अभी तक प्रत्याशियों की घोषणा नहीं की गई है जबकि कांग्रेस की चुनाव समिति के सदस्यों ने अंतिम फैसला लेते हुए कांग्रेस नेतृत्व से अनुरोध किया है कि अमेठी और रायबरेली लोकसभा सीट से राहुल गांधी और प्रियंका गांधी को ही चुनाव मैदान में उतारा जाए। द हिंदू में छपी खबर के अनुसार इन दोनों सीटों पर किसे उतारा जाएगा, इसका फैसला कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और सोनिया गांधी पर छोड़ दिया गया है।

अब इस बात को लेकर और कोई बैठक नहीं होगी। चुनाव समिति की बैठक में पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और चेयरपर्सन सोनिया गांधी भी मौजूद थीं, लेकिन उन्होंने अभी इस मुद्दे पर अपनी राय साफ नहीं की है। ऐसे में कहा जा रहा है कि कांग्रेस चुनाव समिति के सदस्यों की बात मानते हुए यूपी की इन दोनों सीटों से राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाड्रा को चुनाव मैदान में उतार सकती है। अमेठी और रायबरेली लोकसभा सीट पर 20 मई को मतदान होना है जबकि यहां से नामांकन भरने की अंतिम तारीख तीन मई है।

वायनाड में मतदान के बाद तेज हो गई अमेठी और रायबरेली की चर्चा

राहुल गांधी ने केरल की वायनाड लोकसभा सीट से पर्चा भरा था। 26 अप्रैल को वायनाड लोकसभा सीट पर मतदान भी संपन्न हो चुका है। ऐसे में पार्टी के भीतर यह मांग तेज हो गई है कि अमेठी और रायबरेली से राहुल गांधी और प्रियंका गांधी को उतारा जाए।

बीते 25 अप्रैल को भी उत्तर प्रदेश के कांग्रेस प्रभारी अविनाश पांडे ने अमेठी और रायबरेली लोकसभा सीट पर राहुल और प्रियंका को चुनावी मैदान में उतारने को पार्टी कार्यकर्ताओं की मांग कहा था। शनिवार को कांग्रेस मुख्यालय में आयोजित बैठक के दौरान कार्यकर्ताओं का कहना था कि अमेठी और रायबरेली सीटों पर न लड़ने से ये संकेत जाएगा कि हिंदी भाषी इलाके में कांग्रेस ने बीजेपी के आगे हथियार डाल दिए।

-एजेंसी