कॉफी या चाय: कौन सा पेय है आपकी सेहत के लिए है ज्यादा बेहतर?

Health

कैफीन: कॉफी vs चाय

एक कप कॉफी में 100 मिलीग्राम कैफीन होता है, जबकि एक कप चाय में इसकी मात्रा 50 मिलीग्राम होती है। कैफीन सेहत के लिए अच्छा तो है, लेकिन तभी जब इसका सेवन समझदारी से किया जाए। अगर आप सीमित मात्रा में कैफीन लेते हैं, तो ये आपको पूरे दिन एनर्जेटिक बनाए रखने में मदद कर सकता है।

एंटीऑक्सिडेंट्स: कॉफी vs चाय

बॉडी के डिटॉक्सिफिकेशन के लिए एंटीऑक्सिडेंट्स काफी जरूरी होते हैं। कॉफी हो या चाय, दोनों में एंटीऑक्सिडेंट्स मौजूद होते हैं लेकिन चाय की तुलना में कॉफी में इनकी मात्रा कम होती है।

शुगर कंटेट: कॉफी vs चाय

अगर शुगर कंटेंट के नजरिए से देखें, तो कॉफी में यह चाय की तुलना में कम पाया जाता है। ऐसे में जिन लोगों को डायबीटीज है, उनके लिए कॉफी ज्यादा बेहतर है। इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व ब्लड शुगर लेवल को काबू में रखने में मदद करते हैं। इसके अलावा शरीर में इंसुलिन लेवल को भी सही बनाए रखने में ये चाय से ज्यादा अच्छी है।

किसका सेवन है ज्यादा बेहतर?

चाय हो या कॉफी, दोनों ही आपकी सेहत के लिए तब तक ही फायदेमंद है, जब तक इनका सेवन आप सीमित मात्रा में करें। एक तरफ जहां, ज्यादा कैफीन लेना हेल्थ के लिए अच्छा नहीं है, वहीं दूसरी तरफ एंटीऑक्सिडेंट्स के लिए ज्यादा चाय पीना भी बुरे नतीजे दे सकता है।

अब अगर सवाल है कि किसे चुनें तो वैसे इसका कोई सटीक जवाब दे पाना तो मुश्किल है, लेकिन हां अगर आप सुबह या पूरे दिन में एक से ज्यादा कप चाय पी जाते हैं, तो इसे एक कप पर ले आइए। ऐसा करके आप कैफिन की मात्रा को कंट्रोल कर पाएंगे और इससे होने वाले फायदे ले पाएंगे।

इसके अलावा अगर कॉफी के शौकीन हैं तो इस बात का ख्याल रखें कि इसे खाली पेट बिल्कुल न पिएं क्योंकि इससे एसिडिटी की परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। इसे भी एक दिन में एक या दो कप से ज्यादा न पिएं।

-एजेंसी