CM योगी ने वनटांगिया के साथ मनाई दीपावली, 153 करोड़ लागत की 52 विकास परियोजनाओं का किया लोकर्पण

CM योगी ने वनटांगिया के साथ मनाया दीपावली पर्व, 153 करोड़ लागत की 52 विकास परियोजनाओं का किया लोकर्पण

Regional

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनााथ ने रविवार सुबह अयोध्या में हनुमानगढ़ी और राम लला के दर्शन किए। सीएम योगी पूजा पाठ के बाद श्री रामजन्म भूमि तीर्थ क्षेत्र के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपाल दास से मुलाकात करने पहुंचे।

मुख्यमंत्री ने दीपावली के मौके पर अयोध्या में रामलला व हनुमान जी के दर्शन के बाद कुछ साधू संतों से मुलाकात की। इससे पहले शनिवार को मुख्यमंत्री योगी ने सरयू आरती की और दीपोत्सव में शामिल हुए।

गोरखपुर में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ रविवार को वनग्राम जंगल तिनकोनिया में वनटांगियों के साथ दीपावली का त्यौहार मनाएंगे। इस दौरान वह गोरक्षनगरी को 153 करोड़ रुपये के विकास कार्यों की सौगात भी देंगे। वह 14 साल से वनग्राम में दीपावली मनाते आ रहे हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार करीब सौ साल तक उपेक्षा का शिकार अभिशप्त रहे वनग्राम जंगल तिकोनिया नंबर तीन को अब जिले के अति विशिश्ट गांव के रुप में जाना जाता है। साल 2009 में जब योगी आदित्यनाथ सांसद बने तब से वे दीपावली का त्यौहार वनटांगियों के साथ मनाते आ रहे हैं।

बतौर सांसद उन्होंने लोकसभा में वनटांगिय अधिकारों के लिए लड़कर 2010 में अपने स्थान पर बने रहने का अधिकार पत्र दिलाया। साल 2017 में जब योगी आदित्यनाथ मुख्यमंत्री बने तो वनटांगिया गांवों को राजस्व का दर्जा देकर उन्हें शासन प्रदत्त सभी सुविधाओं का हकदार बना दिया। उन्होंने वनटांगिया गांवों को आवास, सड़क, बिजली, पानी, स्कूल जैसे संसाधनों के साथ ही यहां रहने वालों को जनहित की सभी योजनाओं से आच्छादित कर दिया है।

Compiled: up18 News