हाथरस में जादू-टोना: स्कूल की तरक्की के लिए क्लास 2 के बच्चे की चढ़ा दी बलि

Crime

हाथरस।उत्तर प्रदेश के हाथरस जिले में अन्धविश्वास के चक्कर में घर के एकलौते चिराग की बलि दे दी गई। 9 वर्षीय मासूम छात्र कृतार्थ की हत्या का पुलिस ने खुलासा कर दिया है। तंत्र-मंत्र को लेकर मासूम की हत्या की गई थी।स्कूल प्रबंधक का पिता तांत्रिक है। प्रबंधक के पिता का मानना था कि तंत्र-मंत्र और किसी बच्चे की बलि देने से उसके स्कूल की तरक्की होगी। इसलिए उसने मासूम कृतार्थ की हत्या कर बलि दे दी। इसके बाद प्रबंधक अपनी कार में कृतार्थ के शव को लेकर ठिकाने लगाने जा रहा था।परिजनो द्वारा की गई शिकायत पर पुलिस ने स्कूल प्रबंधक को पकड़ लिया और उसकी कार से कृतार्थ के शव को बरामद कर लिया। पुलिस ने कृतार्थ की हत्या का खुलास करते हुए प्रबंधक और उसके पिता सहित पांच लोगों को गिरफ्तार किया है।

घटना 23 सितंबर की है। मासूम कृतार्थ के परिजनों ने हत्या की खुलासा की मांग को लेकर एसपी कार्यालय का घेराव किया था। परिजनों ने एसपी हाथरस से छात्र की हत्या की घटना का जल्द से जल्द खुलासा करने की मांग की थी। इस दौरान भारी संख्या में महिलाएं भी मौजूद थीं। वहीं पुलिस अधिकारियों ने एसपी कार्यलय के घेराव के कुछ घंटे बाद ही घटना का खुलासा कर दिया।

जानकारी के मुताबिक कृतार्थ की हत्या मामले में बेसिक शिक्षा अधिकारी स्वाति भर्ती ने बड़ा एक्शन लिया है। इस स्कूल को बंद करने का आदेश जारी कर दिया गया है। कहा जा रहा है कि ये स्कूल बिना अनुमति के चल रहा था। स्कूल के खिलाफ केस दर्ज करने का भी फैसला लिया गया है।

बताते चलें कि जिले के सहपऊ क्षेत्र के रसगवां गांव के डीएल पब्लिक स्कूल आवासीय विद्यालय में कक्षा दो के छात्र कृतार्थ पुत्र श्रीकृष्ण निवासी चुरसेन थाना चंदपा हॉस्टल में रहकर पढ़ता था।सोमवार की सुबह कृतार्थ के परिजनों को स्कूल के प्रबंधक दिनेश बघेल ने यह सूचना दी कि छात्र कृतार्थ की तबीयत खराब है। इस पर जब कृतार्थ के परिजन वहां पहुंचे तो कृतार्थ उन्हें नहीं मिला। दिनेश बघेल से छात्र कृतार्थ के बारे में पूछा गया तो उसने परिजनों को गुमराह किया और कहता रहा कि वह कृतार्थ को उपचार कराने के लिए ले जाया गया है। थोड़ी देर बाद इन लोगों ने सादाबाद के निकट दिनेश बघेल को उसकी कार सहित पकड़ लिया। कार की पिछली सीट पर छात्र कृतार्थ का शव पड़ा हुआ था। कृतार्थ के शव को पुलिस ने वहीं से पोस्टमार्टम गृह भिजवा दिया था। कृतार्थ के पिता श्रीकृष्ण ने स्कूल संचालक दिनेश बघेल सहित पांच लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया। पोस्टमार्टम रिपोर्ट में आया कि कृतार्थ की गला दबाकर हत्या की गई थी। कृतार्थ की गर्दन पर चोट के निशान थे।

पुलिस के मुताबिक प्रबंधक दिनेश बघेल का पिता जशोधन तांत्रिक है और वह तंत्र-मंत्र करता था। इसी तंत्र-मंत्र और बलि देने के चक्कर में उसने छात्र कृतार्थ की हत्या कर दी।प्रबंधक दिनेश बघेल और उसके पिता जशोधन ने यह हत्या इसलिए की, क्योंकि उनको पता था कि तंत्र मंत्र और बच्चे की बलि देने से उनका स्कूल और काम धंधा अच्छा चलने लगेगा। बताया जा रहा कि पूर्व में भी इन लोगों ने ऐसी घटना को अंजाम देने का प्रयास किया था, लेकिन कामयाब नही हो पाए।

पुलिस ने इस मामले में कार्रवाई करते हुए रामप्रकाश पुत्र लीला सिंह निवासी गौतम नगर सादाबाद, दिनेश बघेल पुत्र यशोदा निवासी रसगंवा थाना सहपऊ, जशोधन उर्फ भगत जी पुत्र डोरी लाल निवासी रसगांव सहपऊ, लक्ष्मण सिंह पुत्र राधेलाल निवासी थाना बलदेव जिला मथुरा, वीरपाल पुत्र रघुवीर निवासी गांव बंका मुरसान को गिरफ्तार किया है।

-एजेंसी