सिविल सोसाइटी ऑफ आगरा का छटा हैल्थ कैंप, बच्चों का हुआ चेक अप

Press Release

आगरा: सिविल सोसाइटी ऑफ आगरा ने “रीच तो स्कूल” कैम्पेन के तहत छटा फ्री हेल्थ चेकअप कैंप मीरा गर्ल्स इंटर कॉलेज ककरेठा, आगरा में लगाया । श्री भूप सिंह धाँगर द्वारा स्थापित यह स्कूल क्षेत्र मे 12th तक उच्च शिक्षा प्रदान कर रहा है। कोरोना के बाद छात्र छात्राओं की संख्या में कमी हुई है, पर क्लास रूम शिक्षा अनवरत प्रदान की जा रही है।

इसी कड़ी मे बच्चों के स्वस्थ पर ध्यान रखते हुए हैल्थ चेक उप कैंप का आयोजन किया गया। करीब 200 बच्चों और उनके अभिववकों का चेक अप – डॉ अतुल बंसल (बच्चों के डॉ), डॉ आरुषि बंसल (स्त्री रोग विशेषग ), डॉ प्रदीप सिंह (दांत रोग विशेषग), डॉ पंकज नगईच ने हेमोग्लोबिन का टेस्ट करवाया, और संस्कृति यूनिवरसिटि , मथुरा के आयुर्वेद विभाग की टीम ने भी बच्चों का निरक्षण किया।

डॉ अतुल बंसल ने कहा के कोविद लहर को देखते हुए इम्मुनिटी का ख्याल रखना है, इस के लिए ज्यादा से ज्यादा हरी सब्जियों का सेवन जरूरी है। सेहत खराब होने पर घबराना नहीं है, बल्कि डॉक्टर से मशवरा लें। डॉ प्रदीप ने दांतों की रोज साफ सफाई करने पर ज़ोर दिया।
संस्कृति यूनिवर्सिटी, मथुरा ने पहली बार आगरा में हेल्थ कैंप मे हिस्सा ले कर योगदान दिया। यूनिवर्सिटी के आयुर्वेदिक विभाग के दो शिक्षक और दो छात्रों की टीम ने बच्चों का शारीरिक मुअय्यन कर सलहा मशवरा दिया । उन्होने पाया के ज़्यादातर बच्चों को कब्ज की शिकायत है, जो की खानपान से संबन्धित है।

भारत सरकार भी चिकित्सा के सभी विधाओं को जोड़ने के पथ पर कार्य कर रही है। यह पहला मौका था जब छात्रों को एलोपथी और आयवुर्वेद पदिति से हैल्थ चेक अप करवाया गया। 11थ और 12 थ के बच्चों को हैल्थ चेक अप के साथ साथ दोनों पदितियों के बारे मे जानकारी हुई , यह एक अलग अनुभव था जो उनको भविष्य मे अपने कैरियर चुनने मे मद्दद करेगा। सिविल सोसाइटी ऑफ आगरा मानती है, छात्रों को जितना ज्यादा एक्स्पोजर होगा उतना उनके लिए अच्छा है।

स्कूल हैल्थ चेक अप के साथ बड़े हाउसिंग कोम्प्लेक्सेस से भी , उनके यहाँ कैंप लगाने के लिए अनुरोध किया जा रहा है। कोशिश रहेगी के जल्द से जल्द डॉक्टरस से सलाह कर कैंप का आयोजन किया जाएगा। श्री भूप सिंह धाँगर ने सभी डॉक्टरस और संस्कृति यूनिवरसिटि की काऊनसलर सुश्री नेहा और मथुरा से आए हुए आयुर्वेदिक डॉक्टर स का धन्यवाद दिया और आगे भी सहयोग की मांग रखी।

सिविल सोसाइटी ऑफ आगरा के अध्यक्ष शिरोमणि सिंह, सचिव अनिल शर्मा, स्कूल प्रिन्सिपल एम आर राठोर, वाइस प्रिन्सिपल तृप्ति देवा, सहायक अध्यापक हरीशंकर , संजीव श्रीवास्तव,किरण, ज्योति ,मारिया , संध्या गुप्ता, अनिल गुप्ता उपस्थित रहे।

-up18news