खुद का OTT प्लेटफॉर्म लॉन्च करने जा रही है केंद्र सरकार, FM रेडियो के लिए भी योजना

National

सरकार का नया प्लान जान लीजिए

ब्रॉडकास्ट इंजीनियरिंग सोसायटी एक्सपो कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सचिव अपूर्वा चंद्रा ने बाताया कि सरकार का प्लान है कि एफएम रेडियो को इस साल टियर-2 और टियर-3 शहरों तक पहुंचाना है। उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया कि भारत में इस समय बड़ी संख्या में FM रेडियो स्टेशन हैं लेकिन उनकी सेवाएं देश की भौगोलिक स्थिति को देखते हुए 60 फीसदी ही हैं।

उन्होंने आगे कहा कि हम 2023-24 में ओटीटी प्लेटफॉर्म लाने की योजना भी बना रहे हैं। उन्होंने आगे जोड़ते हुए कहा कि टेलिविजन सिग्नल मोबाइल फोन तक कैसे पहुंचेगा इसके लिए IIT कानपुर और संख्या लैब ने कर्तव्यपथ और उसके आस-पास ऐसे ट्रांसमीटर इंस्टॉल किए हैं।

प्रसार भारती का प्रसार बढ़ाने के लिए होंगे करोड़ों खर्च

अपूर्वा चंद्रा ने कहा कि अब आप मोबाइल फोन पर टेलिविजन से आए सिग्नल सीधे तौर पर प्राप्त कर सकेंगे। इसके लिए मोबाइल यूजर्स को अपने फोन में एक स्पेशल डोंगल अटैच करना होगा। चंद्रा ने कहा कि मोबाइल बनाने वाली कंपनियों को मोबाइल फोन के अंदर एक चिप लगाना शुरू करना होगा जिससे टेलिविजन से मिलने वाला सिग्नल सीधे मोबाइल फोन में मिल सके। चंद्रा ने आगे कहा कि सरकार ने 4 साल के लिए ब्रॉडकास्टिंग इंफ्रास्ट्रक्चर और नेटवर्क डेवलेपमेंट स्कीम BIND के तहत प्रसार भारती की पहुंच को बढ़ाने की भी योजना है।

Compiled: up18 News