कांग्रेस नेता और सांसद कार्ति चिदंबरम के कई ठिकानों पर CBI की रेड

Politics

कांग्रेस नेता और सांसद कार्ति चिदंबरम के कई ठिकानों पर सीबीआई ने सोमवार को छापेमारी की है.
समाचार एजेंसी पीटीआई और एएनआई के अनुसार ये छापेमारी कार्ति चिदंबरम से जुड़े पहले से चल रहे एक मामले में की जा रही है.

दरअसल, केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (CBI) ने पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम के बेटे एवं लोकसभा सांसद कार्ति चिदंबरम के खिलाफ चीन के 250 नागरिकों को वीजा दिलवाने के लिए 50 लाख रुपये की रिश्वत लेने के आरोप में एक नया मामला दर्ज किया है. अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी. जानकारी के अनुसार ये छापेमारी कार्ति के घर और दफ़्तर में की जा रही है.

अधिकारियों ने बताया कि चेन्‍नै में तीन, मुंबई में तीन, कर्नाटक, पंजाब और ओडिशा में एक-एक ठिकाने पर छामेपारी की जा रही है. अधिकारियों के अनुसार सीबीआई का एक दल कार्ति चिदंबरम और उनके पिता, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एवं राज्यसभा सांसद पी चिदंबरम के यहां लोधी एस्टेट स्थित आधिकारिक आवास भी पहुंचा.

इस मामले में सीबीआई ने आरोप लगाया है कि कार्ति चिदंबरम को संयुक्त प्रगतिशील गठबन्धन (संप्रग) सरकार के कार्यकाल के दौरान एक पॉवर प्रोजेक्ट के वास्ते चीन के 250 नागरिकों को वीजा दिलवाने के लिए 50 लाख रुपये की रिश्वत मिली थी. उन्होंने बताया कि कार्ति चिदंबरम के खिलाफ यह जांच, आईएनएक्स मीडिया मामले की जांच के दौरान कुछ संबंधित सुराग मिलने पर शुरू की गई. उन्होंने बताया कि कांग्रेस के सांसद आईएनएक्स मीडिया में विदेशी निवेश के लिए कथित तौर पर विदेशी निवेश संवर्धन बोर्ड (एफआईपीबी) की मंजूरी दिलाने के आरोप में आपराधिक मामलों का सामना भी कर रहे हैं.

अधिकारियों ने बताया कि लेन-देन की जांच के दौरान सीबीआई को 50 लाख रुपये की संदिग्ध राशि का पता चला, जो कथित तौर पर एक संयंत्र में काम करने वाले चीन के श्रमिकों का वीजा दिलवाने के वास्ते ली गई थी.
पूर्व वित्त मंत्री पी. चिदंबरम के बेटे कार्ति चिदंबरम ने भी छापेमारी को लेकर तंज भरा ट्वीट किया है.
उन्होंने लिखा है, “मैं गिनती भूल गया हूं कि ये कितनी बार हुआ. ये रिकॉर्ड होगा.”

-एजेंसियां