रिटायर्ड IPS अधिकारी की निगरानी में होगी मणिपुर हिंसा की CBI जांच

National

रिटायर्ड IPS करेगा निगरानी

मणिपुर हिंसा की सीबीआई जांच व SIT को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने व्यवस्था दी है। इसके मुताबिक CBI टीम के सभी अफसर मणिपुर के बाहर के होंगे। एक रिटायर्ड IPS अधिकारी सीबीआई जांच की निगरानी करेगा। सुप्रीम कोर्ट ने यह जिम्मेदारी महाराष्ट्र के पूर्व डीजीपी और डिप्टी नेशनल सिक्योरिटी एडवाइजर रहे दत्तात्रेय पदसालगिकर को दी है।

42 SIT बनेंगे

CJI ने दत्तात्रेय पदसालगिकर को बेहतरीन अफसर बताया और कहा कि वह NIA में रहने के साथ-साथ नागालैंड भी जा चुके हैं। साथ ही CJI ने कमेटी में शामिल पूर्व महिला जजों को पर्याप्त सुरक्षा मुहैया कराने का निर्देश सॉलिसिटर जनरल को दिया। CJI ने सुनवाई के दौरान कहा कि कुल 42 SIT का गठन किया जाएगा।

यह SIT उन मसलों को देखेंगी, जिन्हें CBI को ट्रांसफर नहीं किया गया है। इन SIT की निगरानी मणिपुर के बाहर के DIG रैंक के अधिकारी करेंगे। हर अफसर छह SI की निगरानी करेगा कि जांच सही ढंग से चल रही है या नहीं।

समिति का दायरा तय करने की हुई थी बात

CJI ने पिछली सुनवाई में कहा था कि हम इस कमेटी का दायरा तय करेंगे, जो जमीन पर जाकर राहत और लोगों के पुनर्वास कार्य के बारे में पता करेगी। हम इस तथ्य के बारे में स्पष्ट हैं कि 6500 FIR की जांच सीबीआई को सौंपना असंभव है। इसी लिए 42 SIT इसकी जांच करेगी।

Compiled: up18 News