CBI का दावा: भगोड़े विजय माल्या ने की विदेशों में 330 करोड़ रुपये की सम्पतियों की खरीदारी

Business

सीबीआई के मुताबिक़ ये वो दौर था जब उनकी किंगफ़िशर एयरलाइंस नक़दी की कमी से जूझ रही थी और बैंकों ने शराब कारोबारी से क़र्ज़ की वसूली नहीं की थी.

माल्या भारत में 900 करोड़ रुपये के आईडीबीआई-किंगफ़िशर एयरलाइंस लोन फ़्रॉड केस में अभियुक्त हैं. सीबीआई इस मामले की जाँच कर रही है. सीबीआई ने हाल ही में इस मामले में मुंबई की एक अदालत के सामने सप्लीमेंट्री चार्जशीट दायर की है.

पुरानी चार्जशीट में नामित 11 अभियुक्तों के अलावा सीबीआई ने अब आईडीबीआई बैंक के पूर्व जनरल मैनेजर बुद्धदेव दासगुप्ता का नाम भी चार्जशीट में शामिल कर लिया है.

जाँच एजेंसी ने आरोप लगाया है कि अपने पद का दुरुपयोग करते हुए दासगुप्ता ने आईडीबीआई के अन्य अधिकारियों और विजय माल्या के साथ मिलकर अक्टूबर 2009 में 150 करोड़ रुपये के शॉर्ट टर्म लोन के मामले में साज़िश रची थी.

समाचार एजेंसी पीटीआई के अनुसार सीबीआई ने चार्जशीट में बताया है, “माल्या ने ब्रिटेन में 2015-16 के दौरान 80 करोड़ की संपत्ति ली और फ़्रांस में साल 2008 में 250 करोड़ रुपये की संपत्ति ख़रीदी थी. ये संपत्तियां ऐसे समय में ख़रीदी गई जब माल्या की एयरलाइन्स कंपनी किंगफ़िशर आर्थिक संकट में डूबी हुई थी और क़र्ज़दाताओं ने माल्या से पैसों की वसूली भी नहीं की थी.”

चार्जशीट में कहा गया है कि माल्या के पास साल 2008 और 2016-17 के बीच पर्याप्त पैसे थे, लेकिन उन्होंने अपनी एयरलाइन कंपनी को मदद करने के लिए कुछ नहीं किया.

सीबीआई के अलावा प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) भी माल्या के ख़िलाफ़ मनी लॉन्ड्रिंग मामले की जाँच कर रही है.
पाँच जनवरी 2019 को मुंबई की एक विशेष अदालत ने माल्या को ‘भगोड़ा’ घोषित किया था.

Compiled: up18 News