सावधान: आगरा जिले में श्वान द्वारा काटे जाने वाले मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा, प्रतिदिन 150 मरीज लगवा रहे इंजेक्शन

स्थानीय समाचार

आगरा: आगरा जिले में श्वान द्वारा काटे जाने वाले मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। पिछले कुछ दिनों से एंटी रेबीज का इंजेक्शन लगाने वाले रूम के बाहर मरीजों की अच्छी खासी लाइनें देखने को मिल रही हैं। इन मरीजों की बढ़ती संख्या के चलते एक कॉन्स्टेबल भी तैनात किया गया है जिससे मरीजों में आपसी विवाद न हो और स्थिति सामान्य बनी रहे। श्वान द्वारा काटे जाने वाले मरीजों की संख्या के बढ़ने से जिला अस्पताल के सीएमएस डॉ. एके अग्रवाल की भी चिंताएं बढ़ गई हैं और लखनऊ से संपर्क कर एंटी रेबीज इंजेक्शन मंगाए गए हैं।

प्रतिदिन 150 मरीज आ रहे सामने

जिला अस्पताल में श्वान द्वारा काटे जाने वाले मरीजों की संख्या के बढ़ने के चलते एंटी रेबीज इंजेक्शन की डिमांड बढ़ने लगी है। जहां पहले प्रतिदिन 40 से 50 एंटी रेबीज की बाइल लगा करती थीं लेकिन इस समय इनकी संख्या बढ़कर डेढ़ सौ तक पहुंच गई है। अब 1 दिन में लगभग डेढ़ सौ एंटी रैबीज की बाइल लगाई जा रही है। लगातार बढ़ रहे मरीजों की संख्या के चलते अस्पताल में भी अवस्थाएं फैलने की चिंता भी सताने लगी हैं।

लखनऊ से मंगाई जा रही खेप

जिला अस्पताल के सीएमएस डॉ. ए के अग्रवाल का कहना है कि लगातार बढ़ते मरीजों की संख्या से हाईकमान को लखनऊ में अवगत कराया जा चुका है लेकिन एंटी रेबीज इंजेक्शन की शॉर्टेज चल रही है। आगरा की स्थिति से उन्हें अवगत कराते हुए एंटी रेबीज इंजेक्शन लगाए गए हैं। इस समय प्रतिदिन 150 बाइल एंटी रेबीज की लग रही हैं।

सीएमएस डॉ. ए के अग्रवाल ने बताया कि इस समय श्वान द्वारा काटे जाने वाले मरीजों की संख्या बढ़ी है। इससे साफ है कि श्वानों का खतरा लोगों पर अधिक मंडरा रहा है। जिला अस्पताल में आगरा के आसपास के मरीज भी एंटी रेबीज का इंजेक्शन लगवाने आ रहे हैं जिससे अस्पताल में एंटी रैबीज इंजेक्शन की डिमांड लगातार बढ़ रही है।