FEMA के तहत Paytm पेमेंट्स बैंक पर केस, ED ने भी शुरू की जांच

Business

समाचार एजेंसी रॉयटर्स को सरकारी सूत्रों के हवाले से पता चला है कि फिनटेक कंपनी की जांच Foreign Exchange Management Act (FEMA) के विशेष प्रावधानों के तहत की जा रही है, जिनमें विदेशों में इंडिविजुएल और कॉर्पोरेट द्वारा किए गए ट्रांसफर कवर होते हैं. बता दें, अभी पूरे मामले में आधिकारिक कोई बयान सामने नहीं आया है. मौजूदा समय में ईडी और आरबीआई ही इस मामले की जांच कर रही हैं. यदि अन्य एजेंसियों से अतिरिक्त मदद की जरुरत हाेगी तो जरूर ली जाएगी. इस पूरे प्रोसेस में सरकार का कोई हस्तक्षेप नहीं होगा.

ईडी ने आरबीआई से पेटीएम पर दस्तावेज भी मांगे हैं. साथ ही पूरे मामले ही डिटेल स्टडी भी की जा रही है. रिपोर्ट के अधिकारी ने कहा, नियामकों के बीच जानकारी साझा करने की एक व्यवस्था है और जानकारी (पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर) पहले ही साझा की जा चुकी है और विभिन्न एजेंसियां उनकी जांच कर रही हैं.

29 फरवरी से बैन हो जाएंगी सर्विसेज

पेटीएम ने कहा कि कंपनी रेगुलेटर के अधिकारियों के साथ सहयोग कर रहेे हैं. वन97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड और उसके सहयोगी, पेटीएम पेमेंट्स बैंक के बारे में जानकारी देने में कोई कोताही नहीं बरतेंगे. पेटीएम ने कहा कि हमें ईडी समेत कई रेगुलेटर और लीगल इंफोर्समेंट अथॉरिटी की ओर से इंफोर्मेशन जानकारी और स्पष्टीकरण देने के लिए कहा जा सकता है.

आरबीआई ने पेटीएम पेमेंट बैंक पर प्रतिबंध लगा दिया है. ये आदेश 29 फरवरी से प्रभावी हो जाएगा. पेटीएम पेमेंट बैंक के अंतर्गत वॉलेट और यूपीआई भी है. कंपनी की यूपीआई सर्विस पर संकट के बादल मंडरा रहे हैं.

– एजेंसी