मस्तिष्क पर असर डालता है चाय और कॉफी का स्टार इंग्रेडिएंट कैफीन

Health

चाय और कॉफी का स्टार इंग्रेडिएंट कैफीन का सीधा असर हमारे मस्तिष्क पर पड़ता है. कुछ वक्त के लिए इससे आपकी एनर्जी और सतर्कता जरूर बढ़ती है लेकिन ज्यादा कैफीन युक्त चीजें पीने से आपको नुकसान भी जल्दी होते हैं.

जी घबराना
नींद में खलल आना
सिर दर्द और माइग्रेन की समस्या बढ़ जाना
अपच की दिक्कत
हाई ब्लड प्रेशर की परेशानी

फिजिकल हेल्थ के अलावा ज्यादा चाय या कॉफी पीने से ये आपकी मेंटल और इमोशनल हेल्थ को भी प्रभावित करता है.

ज्यादा कॉफी पीने से ये इन तरीकों से आपके दिमाग पर असर डाल सकता है.

1.लत लग जाना

कैफीन की लत एक बार लग जाए तो इसे छोड़ पाना मुश्किल हो जाता है. अगर आप कैफीन एक दम से छोड़ देंगे तो आपको सिर दर्द, थकावट, मूड में चिडचिड़ापन महसूस हो सकता है.

2.स्ट्रेस कंट्रोल करने में परेशानी

एक कप कॉफी पीने से कुछ हद तक स्ट्रेस कम किया जा सकता है लेकिन अगर आप स्ट्रेस से छुटकारा पाने के लिए कॉफी पर निर्भर हो जाते हैं तो एक वक्त बाद आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. इससे बाद में आपको स्ट्रेस हैंडल करने में परेशानी हो सकती है.

3. गुस्से में बढ़ोतरी

जो लोग ज्यादा चाय कॉफी पीते हैं उनमें बाकि लोगों के मुकाबले ज्यादा गुस्सा और आक्रोश देखा जाता है, इससे आपके दिमाग पर सीधा असर पड़ता है और आपकी मेंटल हेल्थ भी बिगड़ सकती है.

कुछ लोग हेल्दी रहने के चक्कर में अचानक से चाय या कॉफी पीना बंद कर देते हैं जिससे उनकी सेहत बिगड़ जाती है. किसी भी चीज की आदत आसानी से नहीं छोड़ी जा सकती है, इसलिए अगर आप अपनी इस आदत को बदलना चाहते हैं तो इस दिशा में धीरे धीरे प्रयास करने से आपको सफलता मिल सकती है.

आइए जानते हैं किन तरीकों से आप कैफीन युक्त चीजों से दूरी बना सकते हैं.

1.मात्रा पर ध्यान दें

चाय या कॉफी से दूरी बनाने का सबसे अच्छा तरीका यही है कि आप सबसे पहले इसकी मात्रा पर जरूर ध्यान दें. इसकी मात्रा और समय को सीमित करके आप इससे दूरी बनाने में जल्द ही सफलता पाएंगे.

2.ज्यादा पानी पिएं

कैफीन वाली चीजें पीने से आप जल्द ही डिहाइड्रेशन के शिकार हो सकते हैं, इससे बचने के लिए आप पूरे दिन में ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं. इससे न सिर्फ आप चाय, कॉफी की लत से दूर रहेंगे बल्कि ये आपके सेहत को भी सुधारने का काम करेगा.

3.चाय या कॉफी के Alterative को डाइट में शामिल करें

चाय या काफी की जगह आप हेल्दी ड्रिंक्स जैसे कि ग्रीन टी, माचा टी, अदरक की चाय या दालचीनी की चाय से कैफीन की लत को कम कर सकते हैं. ये ड्रिंक्स आपकी इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ वेट लॉस में भी कारगर साबित होते हैं.

– एजेंसी